अब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पर फिल्म, अक्षय कुमार बनेंगे अजित डोवाल

ajit doval

मुंबई।  देश के पांचवे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार  अजीत डोवाल   का जीवन भी अब बड़े पर्दे पर होगा। कुछ फिल्मों में उनकी हल्की झलक दिखाए जाने के बाद अब उनके किये गए कई कामों को एक साथ एक फिल्म में देखा जा सकेगा।

अक्षय कुमार के साथ स्पेशल 26 और बेबी बना चुके नीरज पांडे एनएसए अजीत डोवाल    पर फिल्म बनाने जा रहे हैं और अक्षय कुमार इस फिल्म में लीड रोल में होंगे।  

वैसे इस फिल्म को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं हुई है लेकिन ये तय है कि फिल्म को लेकर रिसर्च का काम चल रहा है और ये फिल्म  अजीत डोवाल    से जुडी घटनाओं पर होगी।  नीरज को अभी अजय देवगन के साथ फिल्म चाणक्य बनानी है और अक्षय कुमार के पास भी कई सारी फ़िल्में लाइनअप हैं।

आपको याद हो कि इस साल आई विक्की कौशल की फिल्म उरी सर्जिकल स्ट्राइक में परेश रावल ने  अजीत डोवाल   का रोल निभाया था। 

देश के पांचवें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और 1968 के केरल कैडर के आई पी एस अजीत डोवाल को संकटमोचक और बेहतरीन रणनीतिकार माना है। साल 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक के समय उनकी भूमिका को हमेशा याद किया जाता है। उन्होंने मिजोरम उग्रवाद संकट के समय भी बड़ी भूमिका निभाई थी।

कश्मीर और पंजाब के उग्रवाद से निबटने में उन्होंने कई महत्त्वपूर्ण काम किये। कंधार के सी 814 विमान अपहृतों को छुड़ाने में भी उनकी बड़ी भूमिका रही। साल 1988 में स्वर्ण मंदिर से उग्रवादियों को हटाने के लिए चलाया गया ऑपरेशन ब्लैक थंडर -2 उन्हीं के नेतृत्व में हुआ। कीर्ति चक्र से सम्मानित डोभाल चीन के साथ सुरक्षा मामलों को हल करने में सक्रिय रहे हैं।