Rajesh Kumar : एक कोविड वॉरियर होने के कारण मैं अपने वास्तविक जीवन में अधिक सकारात्मक व्यक्ति बन गया हूँ

0
466
Rajesh Kumar
Rajesh Kumar

मुंबई | रोसेश से लेकर सुबोध और अब सनम से प्रसिद्धि पाने वाले Rajesh Kumar की जर्नी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक रोलरकोस्टर की राइड जैसी रही है। उन्होंने कॉमेडी और ह्यूमर से हमेशा दर्शकों का मनोरंजन किया है। हाल में कोविड -19 पॉजिटिव पाए जाने के कारण इस प्रसिद्ध टैली स्टार ने अपने जीवन में एक नया सकारात्मक टेक लिया है और कहते हैं कि जीवन में आगे देखने के लिए बहुत कुछ है। जल्द ही वह स्टार भारत के अपकमिंग शो ‘एक्सक्यूज़ मी मैडम’ में सनम की मुख्य भूमिका में नज़र आएँगे। इन सभी पर राजेश कुमार से हुई विशेष बातचीत के कुछ प्रमुख अंश :

हमें अपने शो के बारे में कुछ बताएं ?

‘एक्सक्यूज़ मी मैडम’ अपने दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए जल्द ही स्टार भारत चैनल पर ऑन-एयर होने वाला है। यह एक ऐसा शो है, जो दर्शकों को आराम करने, खुद को पुनर्जीवित करने और इस कठिन समय को गुज़ारने के लिए दर्शकों को मनोरंजन का डेली डोज़ देगा। इस समय दर्शकों को एक अच्छे कॉन्टेंट की जरुरत है जिसमें ‘एक्सक्यूज़ मी मैडम’ शो बिलकुल फिट बैठता है। इस शो को एक बात और जो बहुत अनोखा बना देता है वह हैं इसके किरदार। नायक जो अपनी महिला बॉस और अपनी पत्नी को बहुत एडमायर करता है, जो पुरुष (सनम) के साथ प्यार में हैं। यह शो खुशियों, अनचाही परिस्थितियों का संयोग, छिपी इच्छाओं यह सब मिलाकर यह शो निश्चित रूप से हंसी के डोज़ से भरा हुआ है।

आपको हाल ही में कोविड -19 के लिए पॉजिटिव पाया गया था, अब आपकी सेहत कैसी है?

कोविड -19 पॉजिटिव पाया जाना निश्चित रूप से एक अच्छी खबर नहीं है, लेकिन हाँ मैंने सभी आवश्यक कदम उठाए और खुदको अपने घर में क्वारंटीन कर लिया था । मैं अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए सभी दिशा निर्देश और दवाओं का पालन कर रहा हूं। मेरे स्वास्थ्य में सुधार हुआ है, मेरा परिवार, दोस्त, सहकर्मि, मेरे वर्तमान शो निर्माताओं और चैनल से सभी लोगों से मुझे बहुत समर्थन मिला है। एक कोविड योद्धा होने के नाते मैंने जीवन के एक ब्राइट साइड और सकारात्मक हिस्से को देखना सीखा। इतना ही नहीं इससे मुझे एक सकारात्मक व्यक्ति होने की तरफ मेरा कायाकल्प कर दिया है। मैं सभी से केवल यही आग्रह कर सकता हूं कि लोग सुरक्षित रहें और अपने और अपने परिवार सुरक्षा के लिए सभी सावधानियां बरतें।

आपके द्वारा पहले निभाए गए किरदार और अब आपके द्वारा निभाए जाने वाले किरदार में क्या अंतर होगा?

मैंने हमेशा ऐसे रोल लिए हैं जिनसे मुझे खुद में बसे परफॉर्मर को और भी विकसित करने में मदद मिले और बस जब मुझे बुलाया गया और मुझे सनम की भूमिका निभाने की पेशकश की गई। चाहे वह रोशेष हो या सुबोध मेरी पिछली भूमिकाओं में मुझे बहुत प्रेम और प्रशंसा मिली है और मुझे उम्मीद है कि दर्शकों द्वारा सनम का भी समान रूप से स्वागत किया जाएगा और उतनी ही प्रशंसा मिलेगी। मुझे पता है कि दर्शक मेरे इस शेड को पसंद करेंगे और एक कलाकार के रूप में मैंने हमेशा अलग-अलग किरदार और पर्सनालिटीज को पर्दे पर निभाया है, जिसमे से एक सनम भी है, वह एक प्यार करने वाला, वफादार पति है, लेकिन उनकी सेक्सी बॉस उन्हें अपनी आँखों की शरारतों से भड़काती हैं।

इस किरदार में ऐसी क्या ख़ास बात थी, जिसके लिए आप इसे हाँ कहने से खुदको नहीं रोक पाए ?

शो की स्टोरी लाइन और सनम के किरदार ने मुझे सबसे पहली बार आकर्षित किया, जब मैंने स्क्रिप्ट पढ़ी तो मुझे वही मिला तो मैंने इस भूमिका के लिए झट से हाँ कह दिया। सनम का किरदार यूनिक है और यह मुझे दो अलग- अलग पर्सनालिटी को प्ले करने का मौका दे रहा है। जैसा कि मैंने कहा, एक वफादार पति और उसकी एक मिसचिवियस साइड जो अपने बॉस की नज़र से अलग है। यह मुझे एक कलाकार के रूप में फ्रीडम देती है और मेरे किरदार के दोनों पक्षों को न्याय देने का एक सुनहरा मौका भी देती है। यह एक बहुत ही आकर्षक कॉम्बो है जिससे दर्शक खुदको जोड़ पाएंगे और उनके लिए यह देखना मजेदार होगा।

यह बताएं कि आपने शो में सनम के किरदार के लिए विशेष रूप से कैसी तैयारियां की हैं?

इस कठिन समय और लॉकडाउन ने मुझे सुकून से बैठकर इस किरदार की तैयारी करने का मौका दिया।यह बिलकुल एक नई शुरुआत की तरह है और सनम जैसे किरदार को निभाना एक एक्टर के रूप में किसी नै जर्नी से कम नहीं है। मैंने किरदार का अध्ययन किया, मैंने स्क्रिप्ट को पूरी तरह से पढ़ा, मैं अपने निर्देशक और लेखक के साथ संपर्क में रहा और किरदार को एक अलग परिप्रेक्ष्य में समझा। मैंने अपने बॉडीलैंग्वेज, डायलॉग डिलीवरी पर काम किया है, यह फिर से एक्टिंग स्कूल जाने जैसा था जहां मैं अपने एक्टिंग स्किल्स को ब्रश कर रहा था ।

डेली सोप में दोबारा लौटकर कैसा लग रहा है?

ईमानदारी से कहूं तो मेरे लिए यह घर वापसी की तरह है। एक मंच के रूप में टेलीविजन हमें हर दिन कुछ नया सीखने और एक्सप्लोर करने का मौका देता है। आपको हर दिन प्रतिक्रिया मिलती है, इससे एक अभिनेता के रूप में सुधार करने का आपको मौका भी मिलता है। मैं खुदको बहुत ब्लेस्ड मानता हूँ कि जिन्होंने अबतक मुझपर अपने प्यार और प्रसंशा की बौछार की मैं उन दर्शकों को वापस कुछ दे पाऊंगा। मैं स्टार भारत का बहुत आभारी हूं कि इस मंच के सहारे मैं न केवल दर्शकों के घरों तक पहुंच पाऊंगा, बल्कि उनके दिल में भी अपनी जगह बना पाउँगा।

क्या आप मानते हैं कि आपके किरदार को भारत के बेहतरीन हास्य अभिनेता अनूप उपाध्याय के किरदार के आगे ओवरशेडो कर दिया जाएगा?

प्रतिभाशाली कॉमेडियन अनूप उपाध्याय के साथ स्क्रीन साझा करना मेरे लिए एक सम्मान की बात है। वास्तव में, यह मेरे लिए और भी खास है क्योंकि मैं खुद उनसे इस शैली की बारीकियों को सीख सकूंगा। वह बहुत विनम्र व्यक्ति हैं और दोनों किरदार बहुत अलग हैं और दर्शक जानते हैं कि हमारे किरदारों को व्यक्तिगत रूप से कैसे स्वीकार किया जाए। मुझे यकीन है कि अंत में हमें यह पता चलेगा कि हम अपने किरदारों के साथ कितना न्याय करते हैं। अनूप जी एक लेजेंड हैं और जब विभिन्न किरदारों को निभाने की बात आती है, वह प्रतिभा का एक पावरहाउस हैं और मुझे विश्वास है कि दर्शक हमारे दोनों किरदारों को अपना खूब प्यार और प्रशंसा देंगे।

पोस्ट लॉकडाउन शूट पर दोबारा लौटना इसपर आपके क्या विचार हैं?

मैं खुदको एक मनोरंजन योद्धा की तरह महसूस करता हूं क्योंकि वे कहते हैं न कि हँसी सबसे अच्छी दवा है। हमारे शो के माध्यम से दर्शकों को हंसी की खुराक देने की स्टार भारत की कोशिश एक सबसे अच्छी पहल है। ऐसा लगता महसूस होता है कि मैं घर पर हूं और हम सभी यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं कि दर्शक हमसे खुश हैं।

आपके सह-कलाकारों के साथ काम करने का आपका अनुभव कैसा है?

इस शो की प्रतिभाशाली स्टार कास्ट बहुत सपोर्टिव है और उनके साथ काम करना बहुत मज़ेदार है। मुझे प्रतिभाशाली कॉमेडियन अनूप जी के साथ स्क्रीन साझा करते हुए बहुत अच्छा लग रहा है और वहीं सुचेता एक अलग वर्सटाइल अभिनेत्री हैं, जिन्हें इस इंडस्ट्री में लगभग 20 सालों का अनुभव है। जबकि नायरा एक प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं क्योंकि वह जानती है कि वह क्या कर रही हैं और अपने किरदार में उन्होंने अपनी बारीकियों को जोड़ा है। मैं अपने सह-कलाकारों से बहुत कुछ सीख रहा हूं।

अभी आप किन अन्य प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं?

फिलहाल मेरा एकमात्र ध्यान ‘एक्सक्यूज़ मी मैडम’ शो पर है। भविष्य की कोई योजना नहीं क्योंकि मैं इस समय अपने शो के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं।

आपको इस शो के लिए कितना भुगतान किया जा रहा है? क्या पोस्ट लॉकडाउन में कोई बदलाव किए गए हैं?

मेरे लिए केवल यही मायने रखता है कि यह दर्शकों के साथ जुड़ने का बेहतरीन अवसर है और एक अभिनेता के लिए सबसे बड़ी संतुष्टि यह है जब उसे दर्शकों से सराहना और प्यार मिलता है।

आप अपने प्रशंसकों को क्या संदेश देना चाहेंगे?

मैं सबसे पहले मुझे दर्शकों द्वारा मिल रहे के प्यार और उनके निरंतर समर्थन के लिए उनका आभारी हूं। मैं एक कलाकार के रूप में अपनी मौजूदा छवि को बनाए रखने का वादा करता हूं। मैं अपनी पिछली भूमिकाओं के लिए आज तक उनके द्वारा मिले प्यार की सराहना करता हूं और मुझे यकीन है कि मेरा किरदार बहुत जल्द उनके चेहरे पर मुस्कान लाएगा।

Rajesh Kumar और उनके सनम के किरदार को देखने के लिए इस 14 सितंबर से शुरू होने वाले शो ‘एक्सक्यूज़ मी मैडम’ को देखिए इस सोमवार से शुक्रवार केवल स्टार भारत पर |