Bhumi Pednekar : ” दुर्गावती फिल्म की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाना है बड़ा रोमांचक “

0
261
Bhumi Pednekar
Bhumi Pednekar

मुंबई |Bhumi Pednekar जिनकी आगामी फिल्म ‘दुर्गावती’ का इस साल बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है अपने काम के दम पर स्टारडम की सीढ़ियां चढ़ने वाली एक सेल्फ-मेड स्टार हैं। अपनी लैटेस्ट रिलीज फिल्म ‘डॉली किटी और वो चमकते सितारे’ के साथ भूमि ने दर्शकों का दिल जीता था और अब वह ‘दुर्गावती’ में नजर आएंगी। इस प्रोजेक्ट को लेकर भूमि बेहद इक्साइटेड हैं। भूमि के करियर की यह ऐसी पहली फिल्म होगी, जिसके टाइटल्स में उनका नाम प्रमुखता से उभरेगा और यह मौका पाकर वह बेहद कृतज्ञ हैं।

उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘टॉयलट: एक प्रेमकथा’ के को-स्टार अक्षय कुमार ‘दुर्गावती’ को प्रोड्यूज कर रहे हैं।फिल्म से जुड़े अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए भूमि ने कहा“यह पहला मौका है जब मैं किसी फिल्म को अकेले दम पर संभालने जा रही हूँ । यह रोमांचक होने के साथ-साथ बड़ा सिर-खपाऊ अनुभव भी है। मुझ पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी आ पड़ी है। एक आर्टिस्ट के तौर पर मैं बड़ी सौभाग्यशाली रही हूँ और अब तक के अपने सिनेमाई सफर पर मुझे गर्व है। इसलिए यह मौका दिए के लिए मैं आभारीहूँ | हर फिल्म में जिम्मेदारी शेयर करने के लिए मेरे साथ हमेशा कोई न कोई आर्टिस्ट मौजूद होता था, लेकिन इस फिल्म की पूरी जिम्मेदारी मेरे कंधों पर है। मैं वाकई इसको लेकर लोगों की प्रतिक्रिया देखने के लिए उत्सुक हूँ । मैं इस तरह पहले कभी नहीं दिखी, लोगों ने भी इस अवतार में मुझे पहले कभी नहीं देखा!”

भूमि ‘बधाई हो’ फिल्म की हिट फ्रेंचाइजी को आगे बढ़ा रही हैं और ‘बधाई दो!’ की शूटिंग शुरू करने वाली हैं। इस फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म में बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना हीरो थे और उन्होंने एक ब्लॉकबस्टर फिल्म दी थी। आयुष्मान को टाइम मैगजीन ने दुनिया के कुछ बेहद प्रभावशाली लोगों में नामित किया है। भूमि अपने इस फेवरेट को-स्टार के साथ ‘दम लगा के हईशा’, ‘शुभ मंगल सावधान’ और ‘बाला’ जैसी हिट फिल्मों की हैट्रिक जमा चुकी हैं।

भूमि बताती हैं, “वह मेरे पहले हीरो थे और बीते 4 सालों में मैंने जो 8 फिल्में कीं, उनमें से तीन तो उन्हीं के साथ थीं! वह मेरे बड़े ही प्यारे दोस्त हैं और मैं उनको बेहद पसंद करती हूं। आज वह जिस मुकाम पर पहुंचे हैं, उसे देख कर मुझे बेहद खुशी होती है। वह वाकई इस लायक हैं क्योंकि उन्होंने बड़ा लंबा सफर तय किया है। मुझे लगता है कि मुझमें और आयुष्मान में जो एक जैसी विशिष्टता है, वह है खास तरह का सिनेमा, जो हम दोनों के साथ आने पर क्रिएट होता है।“

अपनी बात को विस्तार देते हुए भूमि कहती हैं- “जो तीन फिल्में हमने एक साथ की हैं, वे अपने जॉनर के हिसाब से एकदम खरी उतरी हैं। मैं बेहद लकी महसूस करती हूं क्योंकि हमने एक-दूसरे के सहारे एक ऐसा स्पेस क्रिएट किया है, जो लगभग देखने को नहीं मिलता। उनके साथ काम करना मुझे बेहद पसंद है, हम दोनों के विचार भी एक जैसे हैं, हमारा वैल्यू सिस्टम भी एक-दूसरे से काफी मिलता-जुलता है। अब तक हमारी कामयाबी की दर 100% रही है और मैं सचमुच यही उम्मीद करती हूं कि भविष्य में भी यह इसी तरह कायम रहेगी।“

भूमि का कहना है कि अब तक वह जिस प्रकार के सार्थक सिनेमा का हिस्सा बनती चली रही हैं, उसमें काम करके उन्हें बेहद संतोष और तृप्ति मिली है। “मैं खुद को इस मामले में किस्मत की धनी समझती हूं कि किसी भी फिल्म के सेट पर पहुंचकर मुझे ऐसा महसूस नहीं हुआ कि मैं वहां मौजूद क्यों हूं? मैं अपनी तरह का काम करते हुए नाखुश नहीं होना चाहती, और टचवुड, ऐसा मौका कभी आया भी नहीं! जरा सा भी अनुचित महसूस होने पर मैंने किसी फिल्म को हाथ तक नहीं लगाया,” – यह दावा है वर्सेटाइल एक्ट्रेस का, जिनकी बॉक्स-ऑफिस पर बिखेरी हुई चमक ने उन्हें प्रोड्यूसरों का फेवरेट बना दिया है।

भूमि ने अपनी बात समाप्त करते हुए कहा“एक एक्टर होने के नाते मैंने महसूस किया है कि मेरे पेशे की एक खास जिम्मेदारी भी है; खास तौर पर ऐसे वक्त में, जिससे हम गुजर रहे हैं। ढेरों ऐसी चीजें हैं जिनमें बदलाव लाने की जरूरत है और अगर मैं अपने हुनर, अपनी राय, अपने इर्द-गिर्द सकारात्मक बदलाव लाने के लिए ईश्वर द्वारा मुझे दिए गए मीडियम का इस्तेमाल कर सकूं, तो खुद को बेहद सौभाग्यशाली समझूंगी। तो, यही वजह है कि मुझे सचेत और जागरूक होकर एक चुनाव करना होता है कि यकीनन ऑडियंस का मनोरंजन करना मेरी प्राथमिकता है लेकिन मैं हमेशा यह सुनिश्चित करती हूं कि उनको हंसने के चंद मौके देने के अलावा भी और कुछ दे जाऊं|”