‘औरत’ का रिमेक थी Mother India, आज पूरे हो गए 63 साल

0
396
Mother India
Mother India

मुम्बई। महबूब खान द्वारा निर्देशित फिल्म ‘मदर इंडिया’ (Mother India) भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे बेहतरीन फिल्म है। फिल्म राधा नाम की एक गरीब महिला के ऊपर आधारित है, जो गांव में अपने दो बच्चों के साथ रहती है। राधा न्याय के लिए अंत में अपने बेटे को गोली भी मार देती है। इस फिल्म में नर्गिस, सुनील दत्त, राज कुमार और राजेंद्र कुमार मुख्य भूमिकाओं में हैं। दरअसल, आज ही के दिन यानि 25 अक्टूबर 1957 को यह फिल्म (Mother India) रिलीज की गई थी। इस फिल्म की खास बात यह है कि यह 1940 में महबूब खान द्वारा बनाई गई ‘औरत’ फिल्म का रिमेक थी। फिल्म का शीर्षक अमरीकी लेखिका कैथरीन मायो द्वारा 1927 में लिखित पुस्तक मदर इंडिया से लिया गया है जिसमें उन्होंने भारतीय समाज, धर्म और संस्कृति पर हमला किया था।

सबसे बड़ी हिट फिल्म
यह फिल्म अब तक बनी सबसे बड़ी बॉक्स ऑफिस हिट भारतीय फिल्मों में गिनी जाती है और अब तक की भारत की सबसे बढ़िया फिल्म गिनी जाती है। इसे 1958 में तीसरी सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया था।

महबूब खान की पहली पसंद थे दिलीप कुमार
इस फिल्म को महबूब खान ने डायरेक्ट किया था। जब वे इस फिल्म के लिए स्टार कास्ट फाइनल कर रहे थे।तब उनकी पहली पसंद दिलीप कुमार थे, लेकिन इसे लेकर नरगिस ने आपत्ति जताई। नरगिस का कहना था कि वो दिलीप के साथ इतनी फिल्मों में प्रेमिका का किरदार निभा चुकी हैं कि वो उनकी मां का किरदार नहीं निभा सकती थीं। नरगिस का कहना था कि उनका और दिलीप का एक पेयर है जो कि सिनेमा की वो इमेज बहुत स्ट्रांग है। नरगिस का तो यहां तक मानना था कि दर्शक दिलीप कुमार को उनके बेटे के किरदार में देखना पसंद नहीं करेंगे जिस वजह से यह फिल्म फ्लॉप हो जाएगी।

नरगिस की इस जिद के बाद फिल्म डायरेक्टर के लिए यह सोचना काफी मुश्किल हो गया था कि आखिर दिलीप की जगह फिल्म में क्किस हीरो को कास्ट किया जा सकता है। जिस समय यह फिल्म रिलीज हुई थी उस समय सुनील दत्त इंडस्ट्री के न्यूकमर थे, लेकिन जब इस फिल्म के लिए सुनील दत्त आॅडिशन देने आए थे तब महबूब और नरगिस दोनों को ही सुनील की एक्टिंग बेहद पसंद आई थी।

जिसके बाद फिल्म में दिलीप की जगह सुनील दत्त को कास्ट किया गया और इस फिल्म के लिए सुनील दत्त और नरगिस की खूब तारीफ की गई। यही नहीं फिल्म में कमाई के कई रिकार्ड्स तोड़ने के साथ फिल्म जगत में अपनी एक अलग ही जगह बनाई है।