007 जेम्स बॉन्ड : सर सीन कॉनरी का 90 साल की उम्र में निधन

0
329
Sean Connery
Sean Connery

मुंबई। जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने के लिए मशहूर अभिनेता सर सीन कॉनरी का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। जेम्स बॉन्ड को बड़े पर्दे पर लाने वाले वो पहले अभिनेता थे। इस किरदार को उन्होंने सात फिल्मों में निभाया था। दशकों तक वे फिल्मी पर्दे पर राज करते रहे।
मिल चुका है आॅस्कर अवार्ड
साल 1998 में द अनटचेबल्स नाम की फिल्म के लिए उन्हें आॅस्कर अवार्ड दिया गया था। उन्होंने पांच दशकों के अपने करियर में दो बाफ्टा पुरस्कार और तीन गोल्डन ग्लोब भी जीते। उनकी आखिरी स्क्रीन आउटिंग 2003 की फिल्म द लीग ऑफ एक्स्ट्राऑर्डिनरी जेंटलमैन थी।

उनके बेटे जेसन कॉनरी ने बताया कि उनका निधन बहामास में हुआ। वो बीते कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। बहामास में उनके आखिरी समय में परिवार के कई सदस्य मौजूद थे। वो स्कॉटलैंड की आजादी के समर्थक भी थे। 2014 में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वो अगर स्कॉटलैंड ब्रिटेन से अलग होने के लिए वोट करता है तो वो बहामास के अपने घर को छोड़कर स्कॉटलैंड वापस लौट आएंगे। स्कॉटलैंड की फर्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टरजिअन ने कहा, सर सीन कॉनरी के निधन की खबर सुनकर दिल टूट गया। हमारा देश अपने सबसे प्यारे बेटे के निधन के गम में डूबा है।