‘गालिब’ का Trailer आया, अगले महीने रिलीज होगी मूवी

0
292
Deepika Chikhlia
Deepika Chikhlia

मुंबई। 2001 में भारत की संसद पर हमले के दोषी पाए गए अफजल गुरू का नाम एक बार फिर चर्चा में आ गया है। दरअसल इस बार अफजल गुरू के बेटे और परिवार के ऊपर एक फिल्म बनाई गई है। सामायण में माता सीता का रोल निभा चुकीं दीपिका चिखलिया भी इस फिल्म में मुख्य किरदार निभा रही हैं। फिल्म का नाम है ‘गालिब’।

गौरतलब है राष्ट्रपति द्वारा क्षमा याचिका खारिज कर दिए जाने के बाद ही, 9 जनवरी 2013 को अफजल गुरू को फांसी दे दी गई थी और तिहाड़ जेल में ही दफन कर दिया गया था। आपको बता दैं कि गालिब अफजल गुरू के बेटे का नाम है। फिल्म में एक मिलिटेंट के परिवार की स्थिति दिखाने की कोशिश की गई है।

फिल्म की शूटिंग छोटे कश्मीर के नाम से मशहूर भदरवाह में की गई है। पहले यह अगस्त में रिलीज होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसकी रिलीज को टाल दिया गया। अब यह दिसंबर में रिलीज की जाएगी।

बीते अगस्त में दीपिका ने फिल्म का फर्स्ट लुक पोस्टर भी लगाया था। फिल्म में पात्रों के नाम बदल दिए गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि फिल्म अफजल गुरू के जीवन पर आधारित है। अफजल गुरू के बेटे की भूमिका में निखिल पिटले नजर आएंगे। फिल्म के निमार्ता हैं घनश्याम पटेल, निर्देशक हैं मनोज गिरी और धीरज मिश्रा औप यशोमती देवी ने इसे लिखा है।

ट्रेलर को देख कर समझा जा सकता है कि यह फिल्म एक और प्रयास है कश्मीर में फैली हिंसा, परेशानियों और जटिलताओं को दिखाने का। यह कहानी 90 के दशक के कश्मीर की है जहां आतंकवाद अपने चरम पर है। अपने पिता के अपनाए गए रास्ते से अलग गालिब की मां और दादा चाहते हैं कि वो अलग रास्ता चुने। ट्रेलर में इन्हीं सब बारीकियों की एक झलक है। पिता की मृत्यु के बाद गालिब की मां ने उसका पालन-पोषण किया, लेकिन क्या वो अपने बेटे को गलत रास्ते पर जाने से रोक सकीं। इसी की कहानी है गालिब। ट्रेलर में गालिब को राष्ट्रीय ध्वज को सैल्यूट करते हुए दिखाया गया है। इस दृश्य में निखिल ने बहुत से भावों को प्रस्तुत किया है। ट्रेलर में एक सीन में दीपिका कहती हैं ‘अमन की शुरूआत मुस्कुराहट से होती है,’ यह दिल को छू जाता है।