HBD Anil Kapoor : 1979 से ‘हमारे-तुम्हारे’ से शुरू किया कॅरियर, आज भी सेट पर ही सेलिब्रेट कर रहे Birthday

0
371
Anil Kapoor
Anil Kapoor

मुंबई। बॉलीवुड के झक्कास अभिनेता अनिल कपूर आज पअपना 64वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनकी फिटनेस इस उम्र में लाजवाब है। देखने वाले उन्हें आज भी 64 साल का जवान कहते हैं। आज यानि 24 दिसंबर को उनका जन्मदिन है। उनका जन्म 1956 में मुंबई में हुआ था।
तेलुगू फिल्म में मिला था लीड रोल
अनिल कपूर ने अपनी हिंदी फिल्मों की शुरूआत उमेश मेहरा की हमारे तुम्हारे (1979) में एक छोटी भूमिका में की। इसके बाद उन्होंने 1980 की तेलुगु फिल्म वामसा व्रुक्शम में बापू द्वारा निर्देशित मुख्य अभिनेता के रूप में अभिनय किया। उसी वर्ष वे 2 और हिंदी फिल्मों ‘एक बार कहो’ और ‘हम पंछी’ में भी दिखाई दिए। 1981 में, वह एम एस सथयु की ‘कहां-कहां से गुजार गया’ में दिखाई दिए। उन्होंने अपनी पहली हिंदी फिल्म ‘वह सात दिन’ (1983) में मुख्य भूमिका निभाई, जिसे बापू ने निर्देशित किया था और इसमें पद्मिनी कोल्हापुरे और नसीरुद्दीन शाह थे। उन्होंने यश चोपड़ा के नाटक मशाल (1984) के साथ तपोरी के रूप में बॉलीवुड में पहचान हासिल की, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पहला फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। इसके बाद मेरी जंग (1985) के लिए उन्होंने अपना पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर नामांकन हासिल किया। इसके बाद 1986 में आई कर्मा फिर उनका टपोरी रोल रिपीट किया गया। जिसके लिए उन्हें पहला फिल्म फेयर सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड हासिल हुआ था। इसके बाद 1986 में फिरोज खान की जान्बाज में उन्होंने ऐसे लापरवाह लडके की यादगार फिल्म की। इसी साल उनकी इंसाफ की आवाज आई जो सबसे बड़ी हिट साबित हुई। इसके बाद 1987 में ‘मिस्टर इंडिया’, उन्हें पहला बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर पुरस्कार तेजाब (1988) के लिए मिला था। इसके बाद 1989 में उनकी ‘राम लखन’ दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। फिर 1990 में डबल रोल वाली फिल्म ‘किशन कन्हैया’ में दिखाई दिए। इसके बाद उनके करियर का सिलसिला लगातार चल रहा है।

90 का दौर और माधुरी का साथ
बॉलीवुड में 90 के दशक में कई अभिनेताओं का सितारा बुलंद हुआ है। इनमें माधुरी दीक्षित और अनिल कपूर भी शामिल थे। इस जोड़ी ने एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में दी। अनिल की ब्लॉकबस्टर फिल्म तेजाब ने माधुरी दीक्षित को खास पहचान दिलाई थी और मोहिनी के नाम से फेमस कर दिया। उसके बाद अनिल और माधुरी ने राम लखन, बेटा, पुकार, किशन कन्हैया और राजा जैसी कई फिल्मों में काम किया। इस दौरान माधुरी अनिल के काफी करीब आ गई थीं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो अनिल और माधुरी के अफेयर के चर्चे भी उस वक्त खूब हुआ करते थे। हालांकि अनिल उस दौरान शादीशुदा थे। अनिल कपूर की पत्नी सुनीता को दोनों के अफेयर की भनक लगी और वो सेट पर जा पहुंची थी। इसके बाद माधुरी और अनिल ने 17 साल तक स्क्रीन शेयर नहीं की। फिर आखिरकार फिल्म टोटल धमाल में दोनों ने साथ काम किया था जो 2019 में रिलीज हुई थी।

सेट पर ही मनाया बर्थडे
अनिल कपूर फिलहाल वे जुग जुग जियो की शूटिंग कर रहे हैं। इस वजह से उन्होंने सेट पर ही बर्थडे सेलिब्रेट किया है।अभिनेता वरुण और कियारा ने बर्थडे सेलिब्रेशन की वीडियो शेयर की हैं। इस मौके पर उनके साथ उनकी पत्नी सुनीता कपूर, वरुण धवन, कियारा आडवाणी मौजूद थे। अनिल कपूर ने अपने बर्थडे पर सेट पर ही एक छोटी सी पार्टी दी थी।

आज स्ट्रीम हो रही एके वर्सेस एके
अनिल कपूर और अनुराग कश्यप की फिल्म ‘एके वर्सेज एके’ आज (24 दिसंबर 2020) से सिनेमा घर में स्ट्रीम होने जा रही है। इसका नेटफ्लिक्स पर प्रीमियर होगा। यह एक ब्लैक कॉमेडी थ्रिलर फिल्म है। जिसे अविनाश संपत द्वारा लिखा गया है। इस मूवी में एक अभिनेता की बेटी का अपहरण हो जाता है और निर्देशक उसे फॉलो करता है। फिल्म में अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर आहूजा और बेटा हर्षवर्धन कपूर सहायक भूमिकाएं निभा रहे हैं।