‘मैंने प्यार किया’ आज पूरे हो गए 31 साल, जीते थे 6 फिल्म फेयर

0
352
Maine pyaar kiya
Maine pyaar kiya

मुंबई। साल 1989 में आई सुपरहिट फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ को आज 31 साल पूरे हो गए। यह पहली फिल्म थी जिसमें सलमान खान को लीड रोल मिला। खास बात यह हैं कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान भाग्यश्री ने पाने परिवार वालों की मर्ज़ी के खिलाफ जाकर शादी कर ली थी। इस शादी में सूरज बड़जात्या और सलमान मौजूद थे। जबकि परिवार से कोई मौजूद नहीं था। यह भाग्यश्री की डेब्यू फिल्म हैं। इस फिल्म ने 6 फिल्म अवॉर्ड जीते थे। जिनमें बेस्ट फिल्म, बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर, बेस्ट लीरिस्ट, बेस्ट मेल प्ले बैक सिंगर, बेस्ट मेल डेब्यूट, बेस्ट फीमेल डेब्यूट शामिल हैं। खास बात यह हैं इस फिल्म को तेलुगु, तमिल और मलयालम में डब किया था। 192 मिनट की इस फिल्म का निर्माण ताराचंद बड़जात्या ने किया हैं।

डायरेक्टर सूरज बड़जात्या की इस फिल्म से जुड़ा एक किस्सा काफी मशहूर है जिसे सलमान ने खुद शेयर किया था। दरअसल, सलमान ने फिल्मों में एंट्री की तब वह काफी दुबले थे। इस वजह से वह काफी परेशान भी रहते थे। एक इंटरव्यू में सलमान ने बताया था कि ‛मैंने प्यार किया’ के सेट पर वह 30 रोटियां और खूब केले खाया करते थे। 

सलमान को मिले थे 31 हजार
1989 में बनी फिल्म ‛मैंने प्यार किया’ का बजट महज 2 करोड़ रुपये था। इस फिल्म के लिए फीस के तौर पर सलमान खान को सिर्फ 31 हजार रुपए दिए गए थे। रिलीज होने के बाद फिल्म को दर्शकों में बहुत पसंद किया और इसने कमाई के सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए। इस फिल्म ने 28 करोड़ रुपये की कमाई की थी। इस फिल्म को लेकर 2005 में ब्लॉकबस्टर फिल्म नुव्वोस्तनाते नेनोडांटना ना से बनाई गई थी, इसके बाद सलमान खान ने प्यार किया तो डरना क्या नाम से एक फिल्म बनाई।

किसिंग सीन के लिए करना पड़ा था प्रयोग
अभिनेत्री भाग्यश्री की ये पहली फिल्म थी। ऐसे में परिवार वालों की सख्त हिदायत थी कि उन्हें फिल्म में कोई भी किसिंग सीन नहीं करना हैं। फिल्म के लिए पहली बार उन्होंने जींस और वन पीस ड्रेस पहनी थी। फिल्म में जो किसिंग सीन था उसके लिए सलमान और भाग्यश्री के बीच कांच की दीवार लगा दी गई थी। यह आईडिया उस वक्त काफी कामयाब रहा। इसके बाद कई फिल्मों में यह आईडिया अपनाया गया था।