‛येशु की कहानी’ में टाइटल भूमिका प्रेरणादायक और महत्वपूर्ण : विवान शाह

0
491
Yeshu ki Ankahi Ansuni Kahani
Yeshu ki Ankahi Ansuni Kahani

मुंबई। एक्टर विवान शाह (Vivan Shah) बाल कलाकार के तौर पर छोटे परदे पर काफी समय से काम कर रहे हैं। मशहूर निर्देशकों  के साथ कई फिल्मों और विज्ञापनों एवं शोज में काम करने के बाद वे अब एंड टीवी के नए शो ‘येशु’ में येशु (Yeshu) की मुख्य भूमिका निभाने के लिए बिलकुल तैयार हैं। एक बातचीत के दौरान विवान ने अपनी भूमिका के बारे में विस्तार से बात की और बताया कि वो इसकी तैयारी किस तरह कर रहे हैं।

सवाल: यह पहली बार है जब येशु की कहानी टेलीविजन पर प्रसारित की जाएगी। आपकी शुरुआत में क्या प्रतिक्रिया थी?
जवाब: इस शो का कॉन्सेप्ट अनूठा और हलचल मचाने वाला है। हिन्दी के सामान्य मनोरंजन चैनल  के क्षेत्र में पहली बार ‘येशु’ की अनकही, अनसुनी कहानी (Yeshu ki Ankahi, Ansuni Kahani) प्रस्तुत की जा रही है। इसकी  कहानी, किरदार और ऑनस्क्रीन प्रस्तुति सबकुछ काफी दिलचस्प है।
सवाल: आप कौन सी भूमिका निभा रहे हैं और हमें इसकी कहानी के बारे में बताइये?
जवाब: इस शो में मैं मेन लीड येशु का टाइटल रोल कर रहा हूं। वह सभ्य, मधुर और संवेदनशील लड़का है, जिसे प्रकृति, पशुओं और मानवजाति से गहरी सहानुभूति है। अपनी मां के साथ उसका रिश्ता बहुत खास है और वह एक विशुद्ध आत्मा है। उसके जीवन का उद्देश्य उसकी उम्र के दूसरे बच्चों से बहुत अलग है, वह दुनिया को बच्चे जैसी उत्सुकता से देखता है और गलत बातों पर सवाल उठाता है। इसकी कहानी ऐसी है कि येशु विशेष रूप से एक परोपकारी बच्चे की कहानी है जो सिर्फ अच्छाई करना चाहता है और अपने आसपास खुशियां फैलाता है। सभी के लिए उसका प्यार और करुणा उन बुरी, शैतानी शक्तियों के लिये बिल्कुल विपरीत हैं, जो उनके जन्म और बचपन के दौरान मौजूद थीं। अपने परिवार और समाज पर होने वाले अत्याचारों ने उन्हें काफी प्रभावित किया। दूसरों की मदद करने और उनके दर्द को कम करने की कोशिश अक्सर उन्हें उस राह पर ले जाती थी जहां वह निश्चित रूप से आहत होते थे और न सिर्फ उत्पीड़कों बल्कि एक बड़ी संख्या में लोगों द्वारा भी उनकी निंदा की जाती थी। लेकिन आखिरकार ये चीजें भी उन्हें उनके रास्ते पर चलने से नहीं रोक पाईं। यह सिर्फ अच्छाई बनाम बुराई के बीच की एक आदर्श कहानी ही नहीं है, बल्कि यह येशु और उनकी समर्थक एवं मार्गदर्शक बनीं उनकी मां के बीच के खूबसूरत रिश्ते को भी दर्शाता है।
सवाल: लीड रोल निभाने का मौका पाकर कैसा लग रहा है?
जवाब: येशु की भूमिका मिलना बहुत अच्छी बात है, लेकिन यह एक बड़ी जिम्मेदारी भी है। खुशी के मारे मेरे पांव जमीन पर नहीं पड़ रहे हैं। यह वाकई में बहुत प्रेरणादायक और महत्वपूर्ण भूमिका है। मैं इससे अच्छा और कुछ भी नहीं चाह सकता था। इसमें जानने, सीखने और अपनाने के लिए बहुत कुछ है और मैं इसका बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।
सवाल: आपको यह रोल कैसे मिला? इसके लिए आपको ऑडिशन के कितने राउंड्स से गुजरना पड़ा?
जवाब: मुझे विगत समय में कुछ मूवीज में काम करने का मौका मिला है और मैंने अच्छी तादाद में टेलीविजन विज्ञापन भी किए हैं। तो मुझे कैमरा फेस करने, डायलॉग्स और ऑडिशन देने में दिक्कत नहीं होती है। चूंकि, मैं जयपुर में था, इसलिए ऑडिशनिंग के दो से तीन राउंड्स देने पड़े जहां मेरे परिवार ने टीम के साथ मेरे वीडियोज शेयर किए और आखिरकार एक लुक टेस्ट के बाद मुझे लीड के लिये चुन लिया गया।
सवाल: इस किरदार में ढलने के लिये क्या आप कोई खास तैयारी कर रहे हैं?
जवाब: तैयारी की बात करूं तो मुझे बहुत कुछ जानना, सीखना है और उसके अनुसार खुद को ढ़ालना है। सीखना जारी रहता है, हर उस सीन के साथ जो शूट किया जाता है और जो शूट किया जाएगा। मेकर्स ने मेरे पैरेन्ट से कहानी और कैरेक्टर के बारे में विस्तार से बताया है, जिससे मैं अपने किरदार के बारे में ज्यादा जान सका। लुक और फील के मामले में बहुत सारा रिसर्च  किया गया है। मैं इस शो को लेकर बहुत रोमांचित हूं और सभी की प्रतिक्रिया का उत्सुकता से इंतजार कर रहा हूं।