आज 54 साल के हो गए एआर रहमान, तमिल फिल्म से शुरू किया था करियर

0
344
AR Rahman
AR Rahman

मुंबई। मशहूर संगीतकार एआर रहमान 6 जनवरी को अपना जन्मदिन मनाते हैं और इस साल 54 साल के हो गए हैं। इस मद्रासी शख्सियत द्वारा 90 के दशक से संगीत का निर्माण किया जा रहा है। वे अब एक अंतर्राष्ट्रीय सस्तर के शख्सियत हों चुके है। रहमान ने 6 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, दो अकादमी पुरस्कार, दो ग्रेमी पुरस्कार, एक बाफ्टा अवार्ड, एक गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीते है। मणि रत्नम द्वारा निर्देशित तमिल फिल्म रोजा के साथ संगीत निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत करने के बाद एआर रहमान ने 1995 में रिलीज़ हुई राम गोपाल वर्मा की रंगीला से बॉलीवुड में कदम रखा।

2020 में आमिर खान, जैकी श्रॉफ और उर्मिला मातोंडकर अभिनीत फिल्म ने अपनी रिलीज़ के 25 साल पूरे किए। इस दौरान रामगोपाल वर्मा ने रहमान के साथ काम करने के अपने अनुभव को याद किया। उन्होंने कहा, मैंने देखा रहमान एक बहुत ही अजीबोगरीब लड़का है, मेरे करियर की शुरुआत से ही मेरा अनुभव अन्य रचनाकारों के साथ कैसा था। वह आपको प्रभावित नहीं करता है। जब मैंने पहली धुन सुनाई तो उसने कंपोज़ किया, मैं बहुत उलझन में था। उसने ‛याई रे येई रे’ गाया था।

मुझे नहीं पता था कि वह क्या कहना चाह रहा था। यह मुझे एक आदिवासी गीत की तरह लग रहा था, एक अफ्रीकी जंगल से कुछ। और वह एक पतली आवाज है और अब क्योंकि हमने कई गाने सुने हैं। हमें उनकी आदत हो गई है। मैं शुरुआत के बारे में बात कर रहा हूं। मैंने मणि से मुलाकात की और उसे बताया कि मैं यह नहीं बता सकता कि यह गाना क्या था। मणि ने इसे दो बार बजाया, तीन बार और कहा, बस ले लो और कहा कि कम से कम ऐसा कुछ लगता है जिसे हमने पहले कभी नहीं सुना है। गौरतलब है कि बीते दिनों  28 दिसंबर 2020 को रहमान की माँ करीमा बेगम का निधन हो गया था।