Irrfan Khan Birthday : बेटा हुआ इमोशनल, ‛आज आपका बर्थडे है बाबा’

0
244
Irrfan Khan
Irrfan Khan

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) आज हमारे बीच होते तो वे अपना 54वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे होते। उनका जन्म 7 जनवरी 1967 को राजस्थान के टोंक जिले में हुआ थे। वे सईदा बेगम खान और यासीन अली खान की संतान थी। उनके माता-पिता टोंक जिले के खजुरिया गांव से थे और टायर का कारोबार चलाते थे। 32 साल के करियर में इरफान ने कुछ ऐसी फिल्में की हैं जो मील का पत्थर साबित हुर्इं। इरफान को बीहड़ के डकैत रहे ‘पान सिंह तोमर’ के जीवन पर बनी फिल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। 29 अप्रैल 2020 को कोकिलाबेन हॉस्पिटल में कैंसर की बीमारी से उनका निधन हो गया था। इरफान खान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है। उनके दो बच्चे बाबिल और अयान है और पत्नी का नाम सुतापा सिकदार है।

चाणक्य और चंद्रकांता से शुरू किया था करियर
हरफनमौला अभिनेता इरफान खान ने अपने सिने करियर की शुरूआत टेलीविजन धारावाहि ‘चाणक्य’ और ‘चंद्रकांता’ से की थी। वहीं, फिल्मों की बात करें तो सलाम बॉम्बे इरफान की डेब्यू बॉलीवुड फिल्म थी लेकिन उनके किरदार को फिल्म से बाहर कर दिया गया था। इसके बाद करियर में बड़ा ब्रेक ‘रोग’ फिल्म में मिला।

बाबिल ने लिखा, नहीं भूल पाऊंगा ये बर्थडे
गुरुवार को उनके बाबिल ने एक पोस्ट लिखकर पिता को याद किया है। इंन्स्टाग्राम पर लिख गई इस पोस्ट में उन्होंने कहा है कि, आप कभी शादी, जन्मोत्सव को मानने वाले नहीं थे। शायद इसीलिए मुझे किसी का बर्थडे याद नहीं हता क्योंकि आपको कभी मेरा बर्थडे याद नहीं रहा, ना ही आपने मुझे अपना बर्थडे याद रखने के लिए उत्साहित किया। बाबिल ने आगे कहा है कि, ‘यह हमारे लिए एकदम नॉर्मल था जो कि बाहर से अजीब लगता था। हम हर दिन सेलिब्रेट करते थे। इस मौके पर ममा हम दोनों को याद दिलाया करती थीं लेकिन इस बार मैं कोशिश करके भी आपका बर्थडे नहीं भूल पाया। आज आपका बर्थडे है बाबा। टेक्नोलॉजी में कमजोर सभी पैरंट्स की जय हो, देखिए वे कहना बंद नहीं कर रहे कि वे मुझे याद करते हैं।’