हैप्पी बर्थडे Jackie Shroff : Hero से मिली स्टारडम, अब तक 150 फिल्मों में कर चुके काम

0
156
Jackie Shroff
Jackie Shroff

मुंबई। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। उनका जन्म 1 फरवरी 1957 को मुंबई में हुआ था। उनका परिवार तीन बत्ती में रहता था। जैकी ने 5 जून 1987 में आएशा से शादी की थी। कुछ वक्त डेट करने के दौरान जैकी ने उन्हें एक चौंकाने वाली बात बताई और कहा कि उनकी एक गर्लफ्रेंड पहले से है। हालांकि, इससे आएशा को कोई फर्क नहीं पड़ा था और आखिरकार आएशा और जैकी ने शादी कर ली। इस शादी से कपल के दो बच्चे हैं। टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) पहले ही फिल्म इंडस्ट्री में शोहरत कमा चुके हैं और कृष्णा (Krishna) भी अपनी फिटनेस को लेकर सोशल मीडिया में खूब चर्चा बंटोरती हैं।

इंडस्ट्री में बुलंदियों को छू चुके जैकी श्रॉफ का असली नाम जय किशन श्रॉफ है। उनकी पहली फिल्म ‘स्वामी दादा’ था। लेकिन, इससे उन्हें कुछ खास पहचान नहीं मिल सकी है। इसके बाद उन्हें सुभाष घई की फिल्म ‘हीरो’ से वो स्टारडम हासिल हुआ जिसने उनके घर के बाहर निर्माता निर्देशक की लाइन लगा दी। बताया जाता था कि एक वक्त ऐसा था कि जब वे टॉयलेट में होते थे तो डायरेक्टर उन्हें साइन करने के लिए कतार में खड़े रहते थे। खास बात यह है कि ‘हीरो’ के शूटिंग के वक्त तय किया गया जय किशन का नाम बदलकर जैकी कर दिया जाए। साथ ही लोग उन्हें ‘जग्गू दादा’ नाम से भी जानते हैं। 

लम्बे समय तक चाल में ही रहे
गरीबी से उठकर फिल्मों की दुनिया में नाम कमाने के बाद भी वे चाल में ही रहा करते थे। यह उनकी फिल्म हीरो के हिट होने के बाद भी जारी रहा था। विधु विनोद चोपड़ा और महेश भट्ट जैसे बड़े डायरेक्टर भी जैकी दादा को साइन करने चाल ही पहुुंचे थे। उन्होंने अपने करियर में 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

दरअसल, उनकी पहली फिल्म स्वामी दाादा को लेकर एक किस्सा मशहूर है। वे इस फिल्म की शूटिंग देखने गए थे। इस दौरान भीड़ में वे काफी अलग दिख रही थे। जिसे देखकर देव आनंद ने उन्हें एक रोल करने का आॅफर दे दिया। फिर क्या था इसके बाद तो उनकी किस्मत चमक उठी और वे हीरो के बाद तो रातों रात स्टार बन गए।