91 साल की उम्र में OSCAR विजेता क्रिस्टोफर प्लमर का निधन

0
264
Christopher Plummer

मुंबई। आॅस्कर अवॉर्ड विजेता अभिनेता क्रिस्टोफर प्लमर का शुक्रवार को 91 साल की उम्र में निधन हो गया। इसकी जानकारी उनके मैनेजर लो पिट ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की है। क्रिस्टोफर ने अपने करियर में 50 साल से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। इस कमाल के अभिनेता के लिए एक बात ये भी कही जाती है कि उन्होंने अपने फिल्मी करियर में हमेशा साइड रोल करना ही ज्यादा पसंद किया। कहने को उन्होंने कई हिट फिल्में दीं, अवॉर्ड भी मिले, लेकिन बतौर लीड हीरो काम करने की उनकी चाह कम ही रही। लेकिन फिर भी क्रिस्टोफर ने अपने लिए एक ऐसा मुकाम हासिल किया जो कम ही कलाकार कर पाते हैं।

उन्हें अपने काम के लिए एक आॅस्कर, दो टोनी अवॉर्ड और दो एमी अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। क्रिस्टोफर प्लमर को उनकी फिल्म द साउंड आॅफ म्यूजिक के लिए काफी तारीफ मिली थी। दुनिया में बेस्ट म्यूजिकल फिल्म मानी जाने वाली इस फिल्म में क्रिस्टोफर ने कैप्टन वोन का किरदार निभाया था। इसके अलावा साल 2012 में फिल्म विगनर्स के लिए एक्टर को 82 साल की उम्र में सपोर्टिंग एक्टर में आॅस्कर अवॉर्ड मिला था। उस समय वे एकेडमी अवॉर्ड हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज अभिनेता बने थे।

इसके अलावा क्रिस्टोफर प्लमर ने द इनसाइडर, अ ब्यूटीफुल माइंड और द लास्ट स्टेशन जैसी फिल्मों में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया।
वैसे क्रिस्टोफर को एक और काम के लिए हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने अपने शानदार करियर में लेखक शेक्सपियर के भी कई किरदारों को बड़े पर्दे पर जीवित कर दिया था। जिस अंदाज में वे उन किरदारों को निभाते थे, उस वजह से उन्होंने सभी के दिल में एक अलग जगह बनाई। अब जब वे इस दुनिया में नहीं हैं तो हर कोई उस कमी को हमेशा महसूस करने वाला है क्योंकि ऐसे नुकसान की कभी भरपाई नहीं होती है।