मेंहदी है रचने वाली’ शो के लिए अभिनेता साई केतन राव ने फिल्म ‘अग्निपथ’ से ली प्रेरणा

0
331
Sai Ketan Rao

मुंबई। स्टार प्लस के जाने-माने टेलीविजन निर्माता संदीप सिकंद के साथ मिलकर जल्द ही अपने दर्शकों के लिए एक नई आधुनिक कहानी ‛मेंहदी है रचने वाली’ को पेश करने वाला है। यह शो दो अलग-अलग व्यक्तिगत पल्लवी देशमुख (Pallavi Deshmukh) और राघव राव (Raghav Rav) की कहानी को बयां करता है, जिन्होंने अपने जीवन को एक दूसरा मौका दिया है। हैदराबाद में स्थापित इस कहानी में दो युवा प्रतिभाएं दर्शकों से रूबरू होंगी जो हैं साई केतन राव (Sai Ketan Rav) और शिवांगी खेडकर (Shivangi Kedkar) जो दर्शकों को मुख्य भूमिकाओं में नज़र आएंगे। इससे पहले साई ने तेलुगू ( Telugu)इं डस्ट्री में अपनी बेजोड़ अदाकारी से खूब सराहनाएं बटोरी हैं साथ ही अब वह पहली बार हिंदी टेलीविजन पर लीड रोल निभाते हुए नज़र आने वाले हैं। अभिनेता साई केतन राव से हुई बातचीत के कुछ प्रमुख अंश:

सवाल: मेंहदी है रचने वाली’ शो में अपने किरदार बारे में कुछ बताएं? 
जवाब: शो में मेरा किरदार ’राघव राव’ का है जो एक अमीर, मिलनसार और खुद से खुद को खड़ा करने वाला इंसान है, जिसने अपनी छोटी सी उम्र से ही बहुत दर्द और पीड़ा सहन की है। वह एक ऐसा व्यक्ति है जो अपने जीवन के सबसे कठिन दौर से गुज़रा है, वह यह सोचता है कि पैसे से सबकुछ खरीदा जा सकता है। उनके अनुसार, महिलाएं भरोसे के काबिल नहीं होती और राघव में इस तरह की सोच का कारण उनका अतीत है।

सवाल: तेलुगु इंडस्ट्री में एक सफल अभिनय करियर बनाने के बाद, इस शो में ऐसा क्या था जिसके लिए आपने अपनी हामी भरी ?
जवाब: इस शो में मेरे किरदार ने मुझे इसे चुनने के लिए प्रेरित किया क्योंकि मुझे इसके जरिए विभिन्न भावनाओं को व्यक्त करने का मौका मिला। इसमें कोई शक नहीं कि इस शो की पूरी कहानी भी वाकई बहुत खूबसूरत है। इस तरह के एक अद्भुत शो को लेकर आने के लिए इसके रचनाकारों को बहुत सारी शुभकामनाएं साथ ही उनका धन्यवाद, जिन्होंने मुझे इस किरदार को निभाने का अवसर दिया।

सवाल: अपने किरदार के लिए की गई विभिन्न तैयारियों के बारे में कुछ बताएं?
जवाब: मैंने सबसे पहले अपने किरदार के लिए इसपर रिसर्च शुरू की, कई सारी वर्कशॉप्स में भाग लिया। इस किरदार में उतरने के लिए 3-4 किलो वजन भी बढ़ाया क्योंकि इसमें मेरा मस्क्युलर दिखना जरूरी था चूंकि इस किरदार में कई सारे एक्शन सीन्स भी शामिल हैं। साथ ही इसके सभी एक्शन सीक्वेंस समझदारी और सटीक होने की मांग करते हैं।

सवाल: स्टार प्लस के साथ ‘मेंहदी है रचने वाली’ शो करते हुए आपको कैसा महसूस हो रहा है ?
मुझे एक बार फिर से स्टार के साथ काम करते हुए खुशी हो रही है और यह एक शानदार अवसर है क्योंकि ‘मेंहदी है रचने वाली’ शो काफी अलग है।

सवाल: आधे महाराष्ट्रीयन और आधे हैदराबादी होने के नाते, इस शो ने आपको अपने किरदार और परिवेश के साथ तालमेल बनाने में किस प्रकार मदद की ?

जवाब: वैसे, आधे महाराष्ट्रियन और आधे हैदराबादी होने के नाते मुझे अपने किरदार के साथ जुड़ने में बहुत मदद मिली। बहुभाषी होने के कारण मुझे राघव राव का किरदार निभाने में सहायता मिली, जो एक तेलुगु परिवार से आता है और हिंदी उसके लिए परिचित भाषा नहीं है।

सवाल: इस शो में दर्शकों के लिए क्या अलग है?
जवाब: एक अलग तरह का कॉन्टेंट, दो अलग-अलग संस्कृतियों का मिश्रण और बहुत कुछ जो जल्द ही दर्शकों को स्टार प्लस पर रोमांचित करने वाला है।

सवाल: अपनी सह-कलाकार शिवांगी खेडकर के साथ साझा किए गए बॉन्ड के बारे में कुछ बताएं ?
जवाब: भले ही हम हाल ही में मिले हों, वह बेहतरीन और मेहनती अभिनेत्री हैं। जब भी हमें समय मिलता है, हम शो में अपनी भूमिकाओं को लेकर चर्चा करते हैं जो मुझे लगता है कि एक सफल प्रोजेक्ट के लिए बहुत जरूरी हैं।

सवाल: क्या आपने विशेष रूप से अपने किरदार के लिए किसीसे प्रेरणा ली है ? यदि हाँ, तो हमें बताएं कि आपको अपने किरदार को और बेहतरीन बनाने के लिए आपको इससे कैसे मदद मिली ?
जवाब: हां, मैंने प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म ‘अग्निपथ’ से प्रेरणा ली है, जिसमें श्री अमिताभ बच्चन थे क्योंकि उनका किरदार मेरे किरदार से मिलता जुलता है। इससे मुझे अपने किरदार को बिल्ड करने और इसे निभाने में मदद मिली।

सवाल: आप इन दिनों खुद को कैसे फिट रख रहे हैं?
जवाब: इस समय मैं शूट और वर्कआउट सेशन दोनों का संतुलन बनाकर रख रहा हूँ। मैं इस बात का पूरा ख्याल रखता हूँ कि मैं सुबह 5 बजे उठकर जिम में अपनी फिटनेस रूटीन का पूरा ध्यान रख सकूँ, जिसके बाद मैं शूट पर जाता हूँ और अपनी अच्छी डाइट का पूरा ध्यान देता हूँ।

सवाल: 2021 के लिए आपका क्या एजेंडा है ?
जवाब: फिलहाल, मेरा पूरा ध्यान अपने अपकमिंग शो ‘मेंहदी है रचने वाली’ पर है और मैं इसका पूरा ध्यान रखूँगा कि मैं इस शो को अपना सौ प्रतिशत दे सकूँ।

सवाल: आप अपने आपको भविष्य में अगला क्या करते हुए देखना चाहेंगे ?
जवाब: मैं भविष्य में बहुत सारी बहुभाषी फिल्में और वेब सिरीज करना चाहता हूँ।

सवाल: कोल्हापुर में शूटिंग के दौरान अपने परिवार से दूर रहते वक्त आपने अपने खाली समय का कैसे सदुपयोग किया ? 
जवाब: अपने खाली समय में मैंने यह शहर, यहाँ का खानपान और यहाँ की अन्य चीजों को एक्प्लोर किया। इन सब में खासकर कोल्हापुरी चिकन मेरा फेवरेट बन गया है और मुझे इसका तीखा स्वाद बहुत पसंद आता है।

सवाल: इस नए सामान्य के बीच अपने शो के लिए शूटिंग करना कैसा लगता है ?
जवाब: हम सेट पर सभी सावधानियां बरत रहे हैं। यहाँ नियमित रूप से तापमान की जाँच से लेकर सभी अपने हाथ बार-बार साफ़ करते हैं और वातावरण स्वच्छ रखने तक का पूरा ख्याल रखते हैं। हम सभी इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि हम पूरा दिन अपने काम में केंद्रित रहें ताकि हम अपने शो को सर्वश्रेष्ठ बना सकें।

सवाल: फिल्म की शूटिंग और टीवी शो की शूटिंग के बीच क्या अंतर है ?
जवाब: यह शो मेरे लिए किसी फिल्म से कम नहीं है। मेरे लिए यह सब एक ही है, चाहे वह फीचर फिल्म हो, वेब सिरीज हो या विज्ञापन हो।

सवाल: आपने लॉकडाउन के दौरान अपना समय कैसे बिताया ?
जवाब: लॉकडाउन ने आज मुझे एक अलग व्यक्ति और पहले से और बेहतर इंसान बनाया है, अपने खाली समय में मैंने बहुत सारी रीडिंग की, कई फिल्में देखीं और ऐसे कई बेहतरीन काम किए जो मैं सामान्य समय में नहीं कर पा रहा था। इस कठिन समय के दौरान मैं जरूरतमंद लोगों तक भी पहुंच सका और उनकी मदद कर पाया। ऐसे में मुझे जीवन को लेकर एक नया नज़रिया देखने और सीखने को मिला।

सवाल: कई अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर काम करने के बाद, ऐसी कौनसी शैली का हिस्सा बनकर आपने बहुत आनंद लिया? 
जवाब: विभिन्न शैलियों के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर काम करना वास्तव में सबसे बेहतरीन अनुभव होता है। मैं इनमें से किसी भी एक शैली को नहीं चुन सकता क्योंकि उनमें से हर एक का अपना अनूठा चित्रण है जो मुझे बहुत ज्यादा पसंद है।