Big B के इंडस्ट्री में 52 साल: क्या आप जानते हैं कौन सी थी उनकी आखिरी Black And White फिल्म

0
680
Amitabh Bachchan
Bollywood mega star amitabh bachchan complete 52 years in industry

BolBolBollywood.com, स्पेशल स्टोरी, मुंबई। बॉलीवुड मेगा स्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपने सिने सफर के 52 साल पूरे कर लिए हैं। 15 फरवरी 1969 को उन्होंने अधिकृत तरीके से बॉलीवुड में एंट्री ली थी। इसके बाद से उनका सिनेमाई कारवां अनवरत जारी हैं। दरसअल, सोमवार से बिग बी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसमें वे एक बोर्ड थामे दिखाई दे रहे हैं, जिसमें लिखा हैं, ‛आज के दिन 15 फरवरी 1969 मैंने अधिकृत रूप से फिल्म इंडस्ट्री जॉइन कर मेरी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी जॉइन की थी।’ खास बात यह है कि अमिताभ के करियर की यह पहली और आखिरी ब्लैक एंड व्हाइट (Black And White) फिल्म थी। यह फिल्म आखिरकार 9 महीने बाद 7 नवंबर को रिलीज की गई थी। भले ही यह फिल्म कमर्शियल तौर पर सफल नहीं हुई हो लेकिन यही से बॉलीवुड को एक ऐसा कलाकार मिल गया, जिसका दूर-दूर तक कोई रिप्लेसमेंट नज़र नहीं आता है। यह वह वक़्त था जब लोगों में रंगीन फिल्मों की दीवानगी बढ़ती जा रही थी और सात हिंदुस्तानी के फ्लॉप होने में एक अहम फैक्टर यह भी था।

ऐसे मिली पहली भूमिका
दरअसल, अमिताभ बच्चन कोलकाता में ‛बर्ड एंड कंपनी’ में सेल्स एग्ज़िक्यूटिव के पद पर लग गए थे। जहां उस समय 1400 रुपए महीने का भारी भरकम वेतन मिल रहा था। उन्हीं दिनों उनके बड़े भाई अजिताभ ट्रेन से दिल्ली से मुंबई जा रहे थे कि जहां उनकी मुलाकात उनकी एक मित्र से हो गई। जिसने बताया कि ख़्वाजा अहमद अब्बास अपनी नई फिल्म ‛सात हिन्दुस्तानी’ के लिए नए अभिनेताओं की तलाश कर रहे हैं। यह सुनकर अजिताभ ने अपने भाई अमिताभ के फोटो उस मित्र को देते हुए अब्बास से बात करने को कहा। बस फिर क्या था, बिग बी के करियर की गाड़ी चल पड़ी और उन्होंने 15 फरवरी 1969 को अधिकृत तौर पर फिल्म साइन कर ली।

5000 रुपए मिले थे पहली फिल्म में
एक रोचक स्टोरी यह है कि ख़्वाजा अहमद अब्बास ने इस फिल्म में अनवर अली की जिस भूमिका के लिए अमिताभ बच्चन का चयन किया था। वह पहले भूमिका टीनू आनंद (Teenu Anand) करने वाले थे। लेकिन, परिस्थियां कुछ ऐसी बनी की टीनू को तभी सत्यजीत रे से उनके साथ असिस्टेंट डायरेक्टर बनने का मौका मिल गया। इसके बाद वे निर्देशन के लिए कोलकाता चले गए।  एक जानकारी के मुताबिक इस फिल्म में अनिश्चित समय के लिए सिर्फ 5 हजार रुपए ही दिए वाले थे।

बहरहाल, आपको बता दें कि आज बिग बी इंडस्ट्री के सबसे व्यस्त अभिनेताओं में शामिल है। वर्तमान में उनकी चार फिल्में जिनमें करण जौहर की ब्रम्हास्त्र, अजय देवगन की मेडे, नागराज मंजुल की झुन्ड और एक अन्य चेहरे शामिल हैं। उनकी आखिरी फिल्म सुजीत सरकार की गुलाबो सिताबो थी। जिसे लॉकडाउन की वजह से ओटीटी प्लेटफार्म अमेज़ॉन प्राइम पर रिलीज किया गया था।