Birth Anniversary: ब्लैक एंड व्हाइट सिनेमा के दौर में लाल दुपट्टे का आभास कराने वालीं ‛जादूगर’ थी निम्मी

0
54
Nimmi

BolBolBollywood,com, स्पेशल, स्टोरी, मुंबई। बॉलीवुड की वेटरन अभिनेत्री निम्मी (Nimmi) की आज बर्थ एनिवर्सरी है। 18 फरवरी 1933 को आगरा मेंउनका जन्म हुआ था। उनका निधन 25 मार्च को 2020 को मुंबई में हो गया था। टीनएज में इंडस्ट्री में बॉलीवुड में इंटर करने वाली निम्मी ने अपने करियर में कई बड़े डायरेक्टर शेहराब मोदी, विजय भट्ट, केए अब्बास, चेतन आनंद के साथ काम करने वाली निम्मी 1950 से 1960 के दशक में टॉप की अदकाराओं में शामिल थी। इसके अलावा उन्होंने डंका नाम की फिल्म को प्रोड्यूस भी किया था।

दरअसल, निम्मी का जन्म कुछ समय की अदाकार रही बहीदा और मिलिट्री कांट्रैक्टर पिता के यहां हुआ था। लेकिन, दुर्भाग्य देखिए जब निम्मी सिर्फ 11 साल की थी उनकी मां का इंतकाल हो गया। इसके बाद वह अपने दादा-दादी के घर एबटाबाद (अब पाकिस्तान) में शिफ्ट कर दी गई। उनका परिवार एक जाने माना जमींदार था। इस वजह से उनका नाम खानदानी रसूख दिखाने वाला नवाब बानो रखा गया। इसके कुछ सालों बाद निम्मी को अपनी आॅन्टी के घर बॉम्बे भेज दिया गया। जहां पर निम्मी की मां और उनकी आॅन्टी ने डायरेक्टर महबूब खान की फिल्म में छोटे-मोटे किरदार निभाए थे।

इसी वजह से एक दिन उनकी आॅन्टी उन्हें लेकर महबूब खान की फिल्म ‘अंदाज’ के सेट पर लेकर गई। जहां पर अभिनेता राज कपूर, दिलीप कुमार और नरगिस फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। तभी राज कपूर की नजरें अचानक निम्मी पर पड़ गर्इं जो चुपचाप खड़ी थी और वह ठीक से अपना परिचय भी नहीं दे पाई थी। यह वह समय था जब उन्होंने नरगिस के साथ अपनी अगली फिल्म बरसात की घोषणा कर दी थी। ऐसे में उन्होंने प्रेम नाथ के साथ दूसरी लीड के रूप में निम्मी को ले लिया।

इसके बाद कमाल की बात यह थी फिल्म के पापुलर गाने ‘जिसे जिया बेकरार है..’ ‘बरसात में मुझसे मिले हम भी’ जैसे गानों में उन्हें काम करने का मौका मिल गया। यही नहीं उन्हें ‘हवा में उड़ता आया मेरा लाल दुपट्टा मलमल’ का गाना भी मिल गया। इसके तो मानो कमाल हो गया। यह निम्मी ही थी जिसने अपने जलवों से ब्लैक एंड व्हाइट जमाने में ‘हवा में उड़ता जाए मेरा लाल दुपट्टा मलमल का’ से दर्शकों के होश उड़ा दिए थे।