Death Anniversary: 36वां बर्थडे मनाने के 9 दिन बाद दुनिया छोड़ गईं थी मधुबाला

0
139
Madhubala
Veteran actress Madhubala death anniversary 23 February

BolBolBollywood.com, स्पेशल, स्टोरी, मुंबई। बॉलीवुड अदाकारा मुधबाला को गुजरे हुए आज 52 साल हो चुके हैं। 23 फरवरी 1969 को उनका निधन हो गया था। अपना 36वां जन्मदिन मनाने के 9 दिन बाद 23 फरवरी 1969 को वह इस दुनिया को छोड़कर चली गईं। यह वह साल था जब मधुबाला (Madhubala) ने फिल्म ‘फर्ज’ और ‘इश्क’ का डायरेक्शन करने की प्लानिंग बनाई थी। इतने साल बीत जाने के बाद भी उनके चाहने वालों में उनके लिए मुहब्बत कम हुई है और होगी भी नहीं। क्योंकि मुहब्बत के दिन यानि 14 फरवरी वेलेंटाइन डे के दिन ही उनका जन्म हुआ था। मधुबाला ने अपने करियर की 73 फिल्मों में अदाकारी का ऐसा जादू बिखेरा कि उस स्तर की कोई आज तक छू तक नहीं पाया। एक दौर था जब दिलीप कुमार और उनकी मोहब्बत के किस्से जग जाहिर थे। लेकिनए एक मामले कोर्ट में गवाही देते वक्त  दिलीप कुमार ने ऐसा कुछ कह दिया कि वह दिन उनकी मुहब्बत का आखिरी दिन साबित हो गया।

वह 1950 के दशक की हाइएस्ट पेड अभिनेत्री थी। उनकी तुलना हालीवुड अभिनेत्री मर्लिन मुनरो से होती थी और इसी वजह से उन्हें ‘बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो’ और ‘भारतीय सिनेमा की वीनस’ जैसे उपनामों से पुकारा जाता था। हालांकि उनका असली नाम मुमताज जहां बेगम देहलवी था। उनके पिता का नाम अता उल्लाह खान और मां आएशा बेगम थीं। मुधबाला ने अपने करियर की शुरूआत किशोर अवस्था में बेबी मुमताज की थी। उनकी पहली फिल्म 1942 में आई बसंत है तब मधुबााला की उम्र सिर्फ 14 साल थी। इसके बाद 1947 में मधुबाला ने सीधे लीड रोल के लिए स्विच कर लिया। यह फिल्म नील कमल थी। जो बॉक्स आॅफिस पर सुपरहिट रही।

इसके दो साल बाद 1949 में आई एक थ्रिलर फिल्म आई महल ने उनकी शोहरत में चार चांद लगा दिए। इसके बाद मधुबाला इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा चर्चित अभिनेत्रियों में से एक बना दिया। एक तरह से कहा जाए तो इस दौर में उनका ऐसा जादू था कि उनकी फिल्म में एक झलक से ही फिल्म चल जाने की गारंटी होती थी।

मधुबाला के स्टारडम की चमक न केवला बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड तक भी छाई हुई थी। इसके चलते उन्हें एक फिल्म ऑफर हुई थी। लेकिन, किसी वजह से उनके पिता ने इसे स्वीकार्य करने से इंकार दिया। इसके बाद वह अगस्त 1952 के अंक में थियेटर आर्ट्स मैगजीन (अमेरिकन) में दिखाई दी। जिसमें उनकी एक फुल पेज तस्वीर लगाई गई थी। साथ ही एक आर्टिकल प्रकाशित किया गया था। जिसकी हेडिंग दुनिया की सबसे बड़ी स्टार और वह बेवर्ली हिल्स से नहीं है। आपको बता दें कि बेवर्ली हिल्स अमेरिका के लॉस एंजेलिस स्थित वह जगह है जहां हॉलीवुड सेलिब्रिटी रहते हैं।