40 Years of Love Story: प्रोड्यूसर की डायरेक्टर से हो गई थी बहस, Credit line से ही गायब कर दिया था नाम

0
168
love story rajendra kumar
love story rajendra kumar

Bol Bol Bollywood Exclusive साल 1981 में आई बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म लव स्टोरी (Love Story) से अभिनेता कुमार गौरव (Kumar Gaurav) और विजेता पंडित (Vijeta Pandit) का डेब्यू कराया गया था। यह फिल्म इस साल (1981) की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई फिल्म ने रातों-रात कुमार गौरव को स्टार बना दिया और क्रांति और नसीब के बाद लव स्टोरी ने एक करोड़ रुपए की कमाई का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस फिल्म का निर्देशन राहुल रवैल (Rahul Rawail) ने किया था जबकि फिल्म में विद्या सिन्हा, अमजद खान डैनी डेंजोंगप्पा की भी प्रमुख भूमिका है।

27 फरवरी 1981 को रिलीज हुई फिल्मों में आज 40 साल पूरे कर लिए हैं। खास बात है कि जब फिल्म की शूटिंग चल रही थी तब ही निर्माता राजेंद्र कुमार (Rajendra Kumar) का फिल्म के डायरेक्टर राहुल रवैल से किसी बात को लेकर बहस हो गई। यह विवाद इतना बढ़ा की जब फिल्म रिलीज के लिए तैयार हुई और देश भर में इसकी पब्लिसिटी शुरू की गई तो फिल्म के पोस्टर और दूसरे अन्य माध्यम से कियएगए प्रचार से भी डायरेक्टर का नाम गायब कर दिया बताया जाता है कि फिल्म में भी डायरेक्टर को क्रेडिट नहीं दिया गया।

इस फिल्म का गाना याद आ रही है सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था जिसने किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार को इस साल के फ़िल्म फेयर के सर्वश्रेष्ठ मेल प्ले बैक अवॉर्ड  फिल्म फेयर आवाज दिलाया। वही अमित कुमार के अलावा फिल्म में लता मंगेशकर आशा भोंसले की आवाजें थी जबकि इसका संगीत आर डी बर्मन ने दिया था और गीत के बोल लिखे थे आनंद बक्शी ने। कश्मीर की खूबसूरत वादियों में सूट की गई फिल्म ने नहीं इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा दिए। इसके अलावा फिल्म को  अगले साल 1982 में तेलुगु में भी प्रेमा सांकेलु नाम से बनाया गया था।