पिता तुल्य पं. नरेंद्र शर्मा की जयंती पर Lata Mangeshkar ने दी श्रद्धांजलि, कहा- कोटि-कोटि प्रणाम

0
121
Narendra Sharma birth Anniversary
Narendra Sharma birth Anniversary

मुंबई। सुर साम्राज्ञी में लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने रविवार 28 फरवरी को अपने माइक्रोब्लॉगिंग अकाउंट ट्विटर पर  के एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है कि, ‛नमस्कार आज मेरे पिता समान पंडित महाकवि नरेंद्र शर्मा की जयंती है और मैं उनके चरणों में कोटि कोटि प्रणाम करती हूं।’ इसके साथ ही लता मंगेशकर ने एक फ़िल्म सुबह (Subah) के गाने ‛तुम आशा और विश्वास हमारे’ की लाइव रेकॉर्डिंग की यूट्यूब लिंक भी शेयर की है। इस गाने में पंडित नरेंद्र शर्मा का लिरिक्स (Lyrics) है। जबकि म्यूजिक पंडित हृदयनाथ मंगेशकर ने दिया था।

आपको बता दें कि पंडित नरेंद्र शर्मा का जन्म 28 फरवरी 1913 को हुआ था। जबकि उनकी मृत्यु 12 फरवरी  1989 को 75 साल की उम्र में हो गई थी। वे हिंदी के जाने माने लेखक, कवि और गीतकार थे। उन्होंने भारतीय हिंदी सिनेमा के लिए कुछ गीत भी लिखे, जैसे सत्यम शिवम सुंदरम के टाइटल ट्रैक, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ गीतकार के लिए फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामांकन भी मिला।

पंडित नरेंद्र शर्मा का जन्म नगर उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के पास जहाँगीरपुर में हुआ था। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अंग्रेजी साहित्य में एमए की डिग्री ली। लता मंगेशकर उन्हें अपने पिता के रूप में संबोधित करती थीं, जबकि वे भी उन्हें बेटी कहकर ही बुलाते थे। एक डॉक्यूमेंट्री में लता मंगेशकर ने स्वीकार किया है कि उन्होंने पंडितजी से बहुत कुछ सीखा है और उनकी सलाह के आधार पर जीवन की कई कठिनाइयों को पार पा सकी। पंडित जी ने 1934 में अभ्युदय अखबार प्रकाशित किया। उन्होंने फिल्म आंधियां के लिए गीत लिखे। वे अखिल भारतीय रेडियो के विविध भारती सेवा के संस्थापक थे।