Big B फिल्माया गया ‘कजरा रे’ ऐसे आया था Javed Ali की झोली में.. खुद किया खुलासा

0
70
Javed ali Play Back Singer
Javed ali Play Back Singer

मुंबई। पिछले तीन दशकों में जी टीवी (Zee TV) टेलीविजन कंटेंट को दिशा देने में एक हमेशा अग्रणी और एक ट्रेंड सेटर की भूमिका में रहा है। अब यह इंडियन प्रो म्यूजिक लीग (आईपीएमएल) (Indian Pro Music League) के साथ संगीत रियलिटी शो की दिशा बदल रहा है। जी टीवी ने 26 फरवरी, 2021 को दुनिया की पहली संगीत लीग चैंपियनशिप का शुभारंभ किया। यह शो हर शनिवार और रविवार रात आठ जी टीवी पर प्रसारित किया जाता है। आपने खेल की दुनिया ने कई लीग प्रतियोगिताओं को देखा है, लेकिन म्यूजिक में शायद ही ऐसा कभी हुआ हो। इस अनूठी संगीत लीग में भारत के विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली 6 टीमें हैं। यह एक संगीत चैम्पियनशिप में एक-दूसरे के खिलाफ है। प्रमुख बॉलीवुड और खेल हस्तियों द्वारा समर्थित इन 6 टीमों में से प्रत्येक के पास अपने कैप्टन, एक रियलिटी शो स्टार और शीर्ष पार्श्व गायक हैं। इन प्रसिद्ध गायकों की टीम में मीका सिंह, कैलाश खेर, साजिद खान, शान, अंकित तिवारी, जावेद अली, असीस कौर, भूमि त्रिवेदी, आकृति कक्कड़, पायल देव, नेहा भसीन और शिल्पा राव शामिल है।

शो के आगामी एपिसोड में दर्शकों को गुजरात रॉकर्स और मुंबई वारियर्स के बीच एक भव्य संगीतमय जंग देखने को मिलेगी। गुजरात रॉकर्स के कप्तान जावेद अली ने जब ‘बंटी और बबली’ के प्रसिद्ध कजरा रे को गाया था। यह वह दृश्य था जब स्टूडियो में दर्शकअपने पैरों पर थिरकते देखे गए। इसके बाद उन्होंने याद करते हुए बताया कि गीत उनके पास कैसे आया? उन्होंने खुलासा किया, ‘उस दौरान मैं प्रमुख रूप से गाने के लिए डेमो रिकॉर्ड कर रहा था। एक दिन मुझे शंकर (महादेवन) का एक कॉल आया, जिन्होंने मुझे रिकॉर्डिंग के लिए उनसे मिलने के लिए कहा था। लेकिन जब मुझे पता चला कि इस गाने को अमिताभ बच्चन पर फिल्माया जाने वाला है तो मुझे लग रहा था कि मुझे यह नहीं मिलेगा क्योंकि मेरी आवाज उनकी फिल्म से मेल नहीं खाती है।
उन्होंने आगे कहा कि जब आप संघर्ष कर रहे होते हैं, तो आप अपने रास्ते में आने वाले किसी भी मौके को जाने नहीं देना चाहते थे। मैंने वैसा ही किया और मैंने किशोर दा के गाए एक-दो गीतों को फॉलो करना शुरू कर दिया, जो अमित जी पर फिल्माए गए थे। ताकि उनकी आवाज को सूट किया जा सके। मैंने बहुत अभ्यास किया और आखिरकार कजरा रे मुझे मिल ही गया।

जावे अली ने आगे कहा, ‘तब भी मुझे पता था कि मैं केवल एक डेमो रिकॉर्ड कर रहा था और अतत: निर्माताओं को ही इसे मंजूर करना था। लेकिन कुछ दिनों बाद जब मैं शंकर-अहसान-लॉय के साथ एक शो में परफॉर्म कर रहा था, तब अहसान मेरे पास आए और कहा कि गीत बहुत अच्छा लग रहा था और आदित्य सर (चोपड़ा) चाहते है कि मैं इसे रिकॉर्ड करूं। शो के तुरंत बाद हम सभी स्टूडियो वापस चले गए जहां यह गाना रिकॉर्ड किया गया। मेरे कहने पर सबने मुझ पर भरोसा किया और गीत रिकॉर्ड करने में हमें महज 20 मिनट लगे।

आप जब गुजरात रॉकर्स और मुंबई वारियर्स के बीच मेगा म्यूजिक वॉर नहीं देखेंगे यकीनन शो में जावेद अली का प्रदर्शन और रहस्योद्घाटन निश्चित रूप से आपको स्तब्ध कर देगा। यही नहीं माहौल और भी रोमांचक होगा जब शिल्पा राव, कैलाश खेर और उनकी टीम जावेद अली, भूमि त्रिवेदी और उनकी टीम का सामना करेगी।