सावधान इंडिया के दिवंगत कर्मचारी के परिजन को एफडब्लूआईसीई की पहल पर मिला २० लाख रूपए, फिल्मों की तमाम यूनियनों ने भी की मदद

0
115
Film Federation's help to the Savdhan India
Film Federation's help to the Savdhan India

मुंबई,१३ फरवरी को शूटिंग से घर जाते हुए सड़क दुर्घटना में सावधान इंडिया टीवी शो के सहायक कला निर्देशक प्रमोद कालेकर की मृत्यु हो गई थी। उनके साथ एक और व्यक्ति भी था जिसे गंभीर चोटें आईं। बताया गया कि प्रमोद लगातार सेट पर २३ घंटे से ज्यादा समय से काम कर रहे थे और ज्यादा देर तक लगातार काम करने की वजह से उनका संतुलन ठीक नहीं रहा था। दुर्घटना  में एक दूसरा व्यक्ति जो यूनिट का एक अन्य सदस्य था, वह पीछे की सीट पर बैठा था और घायल हो गया था जिसका उपचार चल रहा है। शिफ्ट से  ज्यादा शूटिंग करने के खिलाफ छिड़ी फेडरेशन आॅफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉयज (एफडब्लूआइसीई) की जंग ने जिस दुर्घटना के बाद तेजी पकड़ी है, उस दुर्घटना में दिवंगत हुए सिने कर्मचारी के परिवार को भी फेडरेशन की मदद से २० लाख रुपये की मदद मिल गई है। साथ ही बुधवार को एफडब्लूआईसीई के कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में दिवंगत प्रमोद कालेकर की पत्नी सविता कालेकर को फेडरेशन की ओर से २५ हजार रुपये, जूनियर आर्टिस्ट सप्लायर की ओर से २१ हजार रुपये और सिने एजेंट कंबाईन तथा एफएसएसएएमयू की ओर से २५-२५ हजार रुपये की आर्थिक मदद दी गई। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम मेंफेडरेशन आॅफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्पलॉयज (एफडब्लूआईसीई) के पदाधिकारियों मेंप्रेसिडेंट- बी.एन. तिवारी, सिनीयर वाईस प्रेसिडेंट -फिरोज खान राजा, वाईस प्रेसिडेंट -संगम उपाध्याय, जनरल सेक्रेटरी -अशोक दूबे, ज्वाईंट सेक्रेटरी -स्टेनली डिसुजा, ज्वाईंट सेक्रेटरी- राजेन्द्र सिंह, ट्रेजरार- गंगेश्वरलाल श्रीवास्तव संजू भाई, ज्वाईंट ट्रेजरार- नदीम खान के अलावा जूनियर आर्टिस्ट सप्लायर रविन्द्र सूरी, सिने एजेंट कंबाईन की ओर से पप्पू लेखराज और मजदूर यूनियन के पदाधिकारी मौजूद थे।

फेडरेशन ने मुंबई में फिल्म निर्माण से सम्बद्ध अपनी सभी यूनियनों से अपने सदस्यों को ये समझाने को भी कहा है कि वे लगातार शिफ्ट से ज्यादा काम न करें। फेडरेशन ने इस हादसे पर दुख जताया है और तमाम प्रयास करके और प्रोड्यूसर पर दबाव बनाकर प्रमोद की पत्नी सविता कालेकर को 20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई है। सावधान इंडिया ‘शो के सहायक कला निर्देशक प्रमोद कालेकर   की दुर्घटना में हुई मृत्यु के बाद फेडरेशन आॅफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉयज (एफडब्लूआइसीई)  ने तय किया है कि दोबारा इस तरह की घटना वर्करों के साथ हुई तो कंपनसेशन के अलावा निर्माता और चैनल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया जाएगा। और जब तक एफआईआर दर्ज नहीं होती हमारे वर्कर  उस प्रोड्यूसर और चैनल के साथ असहयोग करेंगे। चैनल ने फेडरेशन के पत्र  को गंभीरता से लेते हुए इस शो की शूटिंग १५ दिन के लिए बंद कराते हुए साफ कह दिया था कि जब तक इस मुद्दे को क्लियर नहीं कराया जाता इस शो की शूटिंग नहीं होगी और निमार्ता का पेमेंट तक चैनल ने रोक दिया था।

सिं