दिद्दा Copyright विवाद: कोर्ट ने Kangana Ranaut के खिलाफ दिए FIR के आदेश

0
99
Kangana Ranaut
Kangana Ranaut

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) एक बार फिर मुश्किल में पड़ती दिखाईदे रही हैं। बांद्रा मेट्रोपॉलिटन कोर्ट ने पुलिस को उनके खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज करने का आदेश दिया है। यह आदेश दिद्दा के लेखक आशीष कौल (Ashish Kaul) की अपील के बाद दिया गया है। जिसमें उन्होंने अपनी किताब ‘ दिद्दा: द वॉरियर क्वीन आॅफ कश्मीर’ (Didda: The warrior Queen of Kashmir) की कहानी चुराने का आरोप लगाया था।

दरअसल, पुस्तक के लेखक आशीष कौल ने अभिनेत्री पर कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगाया है। पुस्तक का हिंदी में अनुवाद ‘कश्मीर की योद्धा रानी दिद्दा’ के रूप में किया गया है। कौल ने कहा कि वे दिद्दा के जीवन की कहानी के एक्सक्लुसिव कॉपीराइट मालिक है। यह रानी लोहार (पुंछ) की राजकुमारी थी, जो अब जम्मू-कश्मीर में है।

दरअसल, कौल ने कथित तौर पर कंगना को अपनी किताब की कहानी के बारे में एक ईमेल भेजा था। ताकि इस पर फिल्म बनाया जा सके। लेकिन, लेखक को हैरानी तब हुई जब उन्होंने पाया कि उनकी अनुमति के बिना ही इस फिल्म का ऐलान कर दिया गया। इसके बाद लेखक ने कहा कि ‘क्या यह कल्पना की जा सकती है कि एक प्रसिद्ध अभिनेत्री द्वारा किताब की कहानी को हड़प लिया जाए। वह भी बिना मंजूरी।’

इन धाराओं में FIR
जानकारी के मुताबिक कंगना रनौत के खिलाफ आईपीसी की धारा 405 (आपराधिक विश्वासघात), 415 (धोखाधड़ी), 120 बी (आपराधिक साजिश) औरकॉपीराइट अधिनियम के तहत दर्ज किया गया। गौरतलब है कि कंगना के खिलाफ मुंबई में चार अन्य मामलों में प्रकरण चल रहा है। जिनमें प्रख्यात गीतकार जावेद अख्तर द्वारा दायर मानहानि का मुकदमा भी शामिल है।