Rohit Shetty Birthday: 17 साल की उम्र से शुरू किया करियर, लकी रहा Ajay Devgan का साथ

0
123
Rohit Shetty and Ajay Devgan
Rohit Shetty and Ajay Devgan

BolBolBollywood, Special Story, मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) आज 14 मार्च को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर एक तरफ जहां उनके फैन्स उन्हें शुभकामनाएं दे रहे हैं तो इंडस्ट्री में उनके दोस्त उन्हें अपने सात बिताई हुए पल की तस्वीरें शेयर कर विश कर रहे हैं। कम उम्र में पिता का साथ छूट जाने के बावजूद रोहित ने इंडस्ट्री में अपनी वह पहचान बनाई जिसकी उन्हें हमेशा से तलाश थी। एक्शन फिल्मों का एक अलग क्लास विकसित करते वाले रोहित आज बॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध निर्देशकों में से एक हैं। दर्शक उन्हें अपनी फिल्मों में एक्शन दृश्यों और हल्की फुल्की कॉमेडी के लिए जानते हैं।

बचपन में खो दिया पिता का साथ
वे बॉलीवुड इंडस्ट्री में 1970 के दशक के जाने-माने स्टंटमैन और खलनायक एमबी शेट्टी के बेटे हैं। पिता के काम से उनका घर बेहतरीन चल रहा था। लेकिन, किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। दुर्भाग्य से रोहित के पिता एमबी शेट्टी का बचपन के दौरान ही निधन हो गया। ऐसे में 6 भाई-बहनों के परिवार की जिम्मेदारी उनकी मां पर आ गई। जिसकी वजह से उनकी मां रत्ना फिल्मों में एक जूनियर कलाकार के रूप में काम करके परिवार को पालने में जुटी रही।

13 सालों तक असिस्टेंट निर्देशक रहे
समय धीरे-धीरे अपनी रफ्तार से आगे बढ़ रहा था और वह दौर भी आया जब रोहित शेट्टी भी काम में जुट गए। वे केवल 17 साल के थे। तभी उन्हें अभिनेता अजय देवगन की फिल्म ‘फूल और कांटे’ में बतौर सहायक निर्देशक के रूप में काम करने का मौका मिल गया। उन्होंने इस प्रोजेक्ट में डायरेक्टर कुकू कोहली के मार्गदर्शन में काम किया। यही नहीं रोहित शेट्टी ने अपनी पहली फिल्म के बाद अगले 13 सालों तक सहायक निर्देशक के रूप में काम करना जारी रखा।

अजय देवगन ने लिखा हैप्पी बर्थडे
आज जब उनका बर्थडे है तो उनके खास दोस्त अजय देवगन ने उन्हें अपने साथ की एक तस्वीर शेयर करते हुए शुभकामनाएं दी है। उन्होंने लिखा है कि ‘हैप्पी बर्थडे डियर रोहित शेट्टी।’ दरअसल, रोहित शेट्टी और अजय देवगन की खास बॉन्डिंग है। इन दोनों ने ‘फूल और कांटे’ से अपने करियर की शुरूआत की है। यही नहीं रोहित शेट्टी ने अजय देवगन के साथ अपने निर्देशन में पहली फिल्म ‘जमीन’ बनाई थी।

2006 में पहली बड़ी सफलता
कई सालों तक जूझने के बाद रोहित शेट्टी के करियर में आखिर वह दौर भी आया जब कामयाबी का पूरा क्रेडिट सिर्फ उनके नाम था। दरअसल, 2006 में उन्होंने एक सफल निर्देशक के रूप में अपनी पहली सफल कॉमेडी गोलमाल बनाई। अजय देवगन, अरशद वारसी और तुषार कपूर अभिनीत फिल्म सुपर हिट रही। उसके बाद उन्होंने कई बॉक्स आॅफिस पर कई हिट फिल्मों का निर्देशन किया जिनमें ‘गोलमाल रिटर्न्स’, ‘गोलमाल 3’, ‘सिंघम’ सीरीज और ‘बोल बच्चन’ शामिल है।

2013 में रोहित शेट्टी ने बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण अभिनीत हिट फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस बनाई। यह फिल्म घरेलू मार्केट में सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में शामिल हो गई। फिलहाल रोहित शेट्टी बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले निर्देशकों में से एक हैं। साथ ही वे 100 करोड़ क्लब में अपनी फिल्मों को शामिल करने वाले निर्देशकों में से एक हैं। निजी जिंदगी की बात करें तो रोहित ने माया शेट्टी से शादी की है और उनका एक बेटा ईशान है।