Lock down की कहानी बताएगी 1232 KM

0
98
1232 Km hotstar web show
1232 Km hotstar web show will be stream 24 march 2021

Lock down साल 2020। लाखों कामगारों के लिए संकट भरा साबित हुआ है। एकाएक उनके सामने जिंदगी की वह विभीषिका सामने आ गई। जिसका उनके कोई समाधान नहीं था। रोज कमाने और रोज खाने वाले इन मजदूरों के पास विकल्प खत्म हो चुके थे। घर हजारों किलोमीटर दूर था। वे जहां थे वहां न कोई अपना था न कोई मददगार। अचानक 24 मार्च 2020 को देश में लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से सड़कों पर वो मंजर देखने को मिले जो इससे पहले कभी नहीं देखे गए।

रातों रात काम छीन गया। जो कुछ पैसा था वह भी खत्म हो चुका था। ऐसे में जो बचा उसे लेकर मासूम बच्चों और औरतों के साथ निकल पड़े अपने घर की तरफ। वह इस उम्मीद में नहीं कि घर पहुंच ही जाएंगे। बल्कि, इस आस में की कम से कम अगर रास्ते में मौत आ जाए तो उनके मृत शरीर को अपने गांव तो पहुँचा ही दिया जाएगा।

अब जब इस घटना को ठीक एक साल होने जा रहा है तब इस बेबसी और लाचारी को सामने लाया जा रहा है। दरसअल, ओटीटी प्लेटफार्म हॉटस्टार पर इस 24 मार्च 2021 को एक ‛1232 किलोमीटर’ नाम से एक प्रोग्राम स्ट्रीम किया जाएगा। 16 मार्च को इसका एक प्रोमो वीडियो यूट्यूब चैनल पर जारी किया गया है। जिसमें लॉकडाउन (Lock down )के बाद राह चलते मजदूरों के बयानों को दिखाया गया है।

इस शो को विनोद कापरी, विशाल भारद्वाज और गुलज़ार की टीम ने तैयार किया है। इसकी टैग लाइन रखी गई है ‛आपने उन्हें देखा था, अब उनके साथ चलिए’। इस वीडियो को यूट्यूब पर खूब देखा जा रहा है। इसे महज 2 घंटे के अंदर लगभग 9500 लोगों ने देख लिया है। निश्तित ही ये documentry दर्शको के रोंगटे खड़े कर देगी क्योकि ये पूरी यात्रा थी भी उतनी ही भयावह और त्रासदी पूर्ण .इन्ही दृश्यों को वापस देखने का अनुभव निश्तित ही अलग होगा |