Hydrabad की कोर्ट ने Book my show और PVR पर लगाया Fine

0
116
PVR Cinema
PVR Cinema

हैदराबाद। देश के बड़ी सिनेमा चैन पीवीआर (PVR) और टिकट बुकिंग प्लेफार्म बुक माय शो (Book my show) पर दर्शकों से अवैध लेवी वसूलने के चलते जुर्माना आरोपित किया गया है। यह कार्रवाई Hydrabad की जिला उपभोक्ता फोरम ने की है। दरअसल, एक शिकायत के बाद हैदराबाद जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने शुक्रवार को उपभोक्ताओं पर इंटरनेट हैंडलिंग शुल्क लगाने के लिए आॅनलाइन एग्रीगेटर बुक माय शो और थिएटर चेन पीवीआर सिनेमा को दंडित किया है। साथ ही उपभोक्ता अदालत ने उन अनुचित शुल्कों को समाप्त कर दिया है जो टिकट की कीमत का लगभग एक तिहाई है।

दरअसल, यह अदालत हैदराबाद के रहवासी युवक विजय गोपाल द्वारा दायर एक शिकायत पर सुनवाई कर रही थी। इस शिकायत में कहा गया है कि आॅनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म बुक माय शो द्वारा टिकट की कीमत पर लगाए गए इंटरनेट हैंडलिंग चार्ज लिया गया है। इस वजह से उन्होंने फोरम का रुख किया है। कोर्ट ने सभी पक्षों को सुनने के बाद शिकायत को सही पाया और बुक माय शो और पीवीआर सिनेमा दोनों पर 5,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। उन्हें मुआवजे के रूप में 25,000 रुपए और शिकायतकर्ता विजय गोपाल को मुकदमेबाजी की लागत के लिए अतिरिक्त 1,000 रुपए का भुगतान करना होगा।

आयोग ने अपने आदेश में इंटरनेट हैंडलिंग चार्ज को अनुचित करार दिया है। साथ ही हैदराबाद जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने उन्हें 6 रुपए से अधिक का शुल्क वसूलने पर रोक लगा दी है। बहरहाल, इस फैसले के बाद बुक माय शो के प्रवक्ता ने मीडिया से कहा है कि हम फिलहाल आदेश का बारीकी से अध्ययन कर रहे हैं और यह कहना चाहते है कि हम देश कानूनों का पूरी तरह से पालन करते आए है और आगे भी करेंगे। बहरहाल इस फैसले के बाद इन प्लेटफार्म पर आरोपित किए गए जुर्माने की खूब चर्चा हो रही है।