Warina हुसैन से मिली अफ़ग़ानिस्तान की पहली महिला कौंसल जनरल ज़किया वारदाक

0
104
Warina Hussain
Warina Hussain

अफ़गानिस्तान ने अपने इतिहास में पहली बार किसी महिला को कौंसल जनरल के पद पर नियुक्त किया है, जिनका नाम ज़किया वारदाक है और वे अब मुंबई से अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रही है। हालही में ज़किया वारदाक ने महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर एक इवेंट का अयोजन किया था, जिसमे बॉलीवुड अभिनेत्री (Warina)वरीना हुसैन जो महिलाओ के मुद्दों और उनके बेहतर भविष्य के लिए खुल कर बात करती है, उन्हें आमंत्रित किया गया था, वरीना के अल्हवा इस मौके पर कई देशों के महिला कौंसल जनरल भी नज़र आये, जिनमे फ्रांस की कौंसल जनरल सोनिआ बर्बरी, स्वीडन से एना लेकवॉल और इटली से स्टेफनिए कोस्टांजा इस मौके पर अपनी उपस्तिति जाहिर की।

https://twitter.com/AfgConsulMumbai/status/1371072055525867521


अफ़ग़ान कौंसल जनरल ज़किया वारदाक ने एक प्रेजेंटेशन के दौरान अफगानी महिलाओं और उनकी शिक्षा के मुद्दों को भी सामने रखा, उन्होंने बीते २० सालों में महिला सशक्तिकरण में क्या सुधार हुए है और इन १० सालों में क्या कुछ बदलाव देखा है इस पर भी चर्चा की। तो वही इस कार्यक्रम में सिनेमा संस्कृति, खेल और आर्थिक संबंधों के माध्यम से अफगानिस्तान और भारत की महिलाओं के सशक्तिकरण पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है।        

इस ख़ास मौके पर बॉलीवुड अभिनेत्री वरीना हुसैन मुखिया अतीति के तौर पर नज़र आई जिसपर ज़किया वारदाक ने अपने ट्वीट के जरिया उन्हें धन्यवाद भी किया, ज़ाकिआ ने कहा प्रिय वरीना हुसैन विनम्र बॉलीवुड स्टार होने के लिए धन्यवाद, और हमारे साथ महिला दिवस का जश्न मनाने और महिला सशक्तिकरण पर आपके प्रभावशाली भाषण के लिए धन्यवाद। हां, महिलाएं साहसी होती हैं, फिर भी उनका मानना है कि वे जितनी मजबूत दिखती हैं, उससे कहीं ज्यादा मजबूत हैं और वे जितना सोचती हैं, उससे कहीं ज्यादा होशियार हैं।



अभिनेत्री वरीना हुसैन अब अधिक सक्रिय रूप से गर्ल पावर और वूमेन एम्पावरमेंट के बारे में खुल कर बात कर रही है, जिसकी तस्वीर हमने देखा उनके जन्म दिन के मौके पर वे एक अनाथालय में जाकर महिलों और छोटी बच्चियों को प्रेरित की और उन्हें बेहतर भविष्य के बारें में कुछ बात भी बताई। तो वही फिल्मो की बात करे तो वरीना ने मूवी “द इन्कम्प्लीट मैन” की शूटिंग ख़तम कर चुकी है और अब साउथ में डेब्यू की तैयारी में है।