Sargam Ki Sadhe Satii: ओजस रावल ने बताया कैसी होती है शूटिंग

0
87
Ojas Rawal from Sargam Ki Sadhe Satii
Ojas Rawal from Sargam Ki Sadhe Satii

मुंबई। सोनी एंटरटेनमेंट (Sony Entertainment) पर रात साढ़े आठ बजे प्रसारित होने वाले शो ‘सरगम की साढ़े साती’ (Sargam Ki Sadhe Satii) में अहम भूमिका निभा रहे अभिनेता ओजस रावल (Ojas Rawal) एक जाने पहचाने थियेटर आर्टिस्ट है। गुजराती सिनेमा में कई फिल्में करने के अलावा वे गुजराती नाटकों में अपनी भूमिकाओं के लिए भी जाने जाते हैं। शो में ओजस रावल एक ब्रह्मचारी की भूमिका निभा रहे हैं जो बहुत आज्ञाकारी हैं। हनुमान अनुयायी हैं और वे कभी शादी नहीं करने का इरादा रखते हैं। इस वजह से वे लगातार महिलाओं से एक निश्चित दूरी बनाए रखते हैं।

दरअसल, आस्तिक एक ऐप ‘दुनिया सारी ब्रह्मचारी’ को फॉलो करता है। इस ऐप में ब्रह्मचारी रहने के तरीके बताए जाते है। इससे सीखकर वह अपने भाइयों के बीच उपदेश देता है। खास बात यह है कि शो सरगम की साढ़े साती को पांच कैमरा सेट पर शूट किया गया है। जहां सभी शॉट्स एक साथ कैप्चर किए जाते हैं। कैमरों के विपरीत एक साथ रोल कर रहे हैं।

शो के कैमरा सेट अप के बारे में बात करते हुए रावल कहते हैं, ‘सरगम की साढ़े साती’ को 5 कैमरे में शूट किया जा रहा है। यह एक्सीलेंट है। मैंने पहले भी इस प्रारुप का अनुभव किया है, लेकिन केवल थिएटर में ही था। इस तरह के मल्टी कैम सेटअप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि शूटिंग की गति कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए, एक दृश्य की शूटिंग थिएटर में अभिनय करने जैसा अनुभव देती है। इस दौरान हम सभी कलाकारों को एक-दूसरे के साथ लगातार प्रतिक्रिया देते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ देना होता है।

हालांकि, यहां हमें सतर्क रहकर लगातार काम करना पड़ता है क्योंकि रंगमंच की तरह सेफ्टी क्लोज अप या री टेक का कम से कम गुंजाइश रहती है। उन्होंने आगे बताया है कि यहां मेरे नाटकों का अनुभव लाभदायक साबित हुआ है। हम दृश्यों का ऐसे पूर्वाभ्यास करते हैं जैसे हम एक थियेटर के लिए करते हैं। फिर हम इसे 5 कैम सेटअप के साथ वन गो में शूट करते हैं।