National Film Awards : मनोज वाजपेयी-धनुष बेस्ट एक्टर, कंगना को चौथी बार मिला नेशनल अवॉर्ड

0
252
National Film Awards

मुंबई। 67वें नेशनल फिल्म अ‍ॅवार्ड (National Film Awards) का सोमवार को ऐलान कर दिया गया है। दरअसल, National Film Awards की घोषणा 3 मई 2020 को होनी थी लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से इसे टालना पड़ा था। इसके बाद इन पुरस्कारों के लिए आखिरी एंट्री 17 फरवरी 2020 तक ही रखी गई थी। इसमें अभिनेत्री कंगना रनौत को चौथी बार मिला नेशनल फिल्म पुरस्कार हासिल हुआ है। उन्हें यह पुरस्कार फिल्म मणिकर्णिका और पंगा में बेस्ट एक्टिंग के लिए मिला है। इसी तरह दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म छिछोरे को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म से नवाजा गया है। इसके साथ ही हिन्दी फिल्म भोंसले के लिए अभिनेता मनोज वाजपेयी और असुरन (तमिल) के लिए धनुष को संयुक्त रूप से बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड दिया गया है।

इसके अलावा मलयालम फिल्म मारक्कर अरबिकादालिंते सिम्हम को बेस्ट फीचर फिल्म कैटेगरी में पुरस्कृत किया गया है। जबकि बेस्ट प्लेबैक मेल सिंगर का खिताब दो साल पहले आई अक्षय कुमार की फिल्म ‘केसरी’ के सुपरहिट गाने ‘तेरी मिट्टी में मिल जावा’ के घोषित किया गया है। इस गीन को बी प्राक ने अपनी आवाज दी है। खास बात यह है कि फिल्म केसरी ने 21 मार्च को ही अपने 2 साल पूरे किए है।

यही नहीं बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का खिताबा ताशकंद फाइल्स के लिए अभिनेत्री पल्लवी जोशी को मिलेगा। जबकि बेस्ट डायरेक्टर के सम्मान से बहत्तर हूरें के लिए संजय पूरण सिंह चौहान को नवाजा जाएगा। दूसरी ओर, स्पेशल मेंशन पुरस्कार के लिए बिरयानी, जोनाकी पोरुआ, लता भगवान कारे, पिकासो को शामिल किया गया है। साथ ही बेस्ट स्क्रीन प्ले (डॉयलॉग राइटर) के लिए विवेक रंजन अग्निहोत्री को यह पुरस्कार मिलने जा रहा है। उन्होंने ताशकंद फाइल फिल्म का स्क्रीन प्ले लिखा था। इसके अलावा बच्चों की फिल्म की बात की जाए तो बेस्ट चिल्ड्रन फिल्म के सम्मान से बॉलीवुड की हिन्दी फिल्म कस्तूरी से नवाजा जाना है। जबकि बेस्ट क्रिटिक के लिए सोहिनी चटोपाध्याय और बेस्ट बुक इन सिनेमा के लिए प्रभाव (पीआर रामदासा नायडु) को चयनित किय गया है।