Shashikala बॉलीवुड एक्ट्रेस का 88 साल की उम्र में निधन

0
277

मुंबई। बॉलीवुड में 100 से ज्यादा फिल्मों में अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरने वाली वेटरन अभिनेत्री शशिकला (Shashikala) का रविवार को निधन हो गया है। 4 अगस्त 1932 को सोलापुर में जन्मी शशि कला (Shashikala) 88 साल की थीं। उनका निधन मुंबई के कोलाबा में दोपहर 12 बजे हुआ है। शशिकला को बचपन से नाचने-गाने का शौक था। उनके पिता के बिजनेस के ठप होने के बाद वह काम की तलाश में मुंबई आ गई थीं। वहां उनकी मुलाक़ात नूर जहां से हुई थी।

शशिकला की पहली फिल्म जीनत थी, जिसे नूर जहां के पति शौकत रिजवी ने बनाया था। आपको बता दें कि शशिकला की जिन फिल्मों को सबसे ज्यादा सराहा गया उनमें तीन बत्ती चार रास्ता, हमजोली, सरगम, चोरी चोरी, नीलकमल, अनुपमा में भी काम किया था।

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री ने न केवल फिल्मों में बल्कि टेलीविजन इंडस्ट्री में काम करने से गुरेज नहीं किया है। वह मशहूर सीरियल सोन परी (Sonpari) में फ्रूटी की दादी के रोल में नजर आई थीं। 14 साल पहले साल 2007 में उन्हें केंद्र सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया था। खास यह है शशिकला ने 70 के दशक में बॉलीवुड (Bollywood Industry) की हीरोइन और विलेन दोनों का किरदार निभाया था।

आपको बता दें कि शशिकला ने अपने फिल्मी करियर में 8 बार फिल्म फेयर सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नॉमिनेशन हासिल किया है। साथ ही वह 2 बार इसे हासिल करने में सफल रही है। उन्होंने साल 2007 में जब देश के चौथे सबसे नागरिक सम्मान को हासिल किया था तब उन्होंने कहा था कि मुझे यह बहुत देर से मिला है। यह काफी पहले मिल जाना चाहिए था। इसके अलावा उन्हें वी शांताराम अवार्ड समारोह में लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान से भी नवाजा गया था।

दरअसल, अपनी बेहतरीन अदाकारी के बावजूद उन्हें इंडस्ट्री में वह सम्मान हासिल नहीं हो सका जिसकी वह हक़दार थी। इसी को लेकर उन्हें अक्सर शिकायत रहती थी।