Aankhen : 28 साल बाद Chunky Pandey को आई याद, शेयर की मुहूर्त की तस्वीर

0
221
Aankhen movie release 9 aprill
Aankhen movie release 9 aprill

मुंबई। बॉलीवुड फिल्म आंखें (Aankhen) को साल 1993 में 9 अप्रैल 1993 को सिनेमा घरों में रिलीज किया गया था। गोविंदा (Govinda) और चंकी पांडेय (Chunky Pandey) अभिनीत यह फिल्म Aankhen साल की सबसे बड़ी फिल्मों में शुमार है जिसने लगातार 12 सप्ताह तक दर्शकों को बांधे रखने का कारनामा कर दिखाया था। डेविड धवन निर्देशित इस फिल्म ने करीब 26 करोड़ रुपए का भारी कारोबार किया था। जिसे आज के हिसाब से आंकलित किया जाए तो यह करीब 150 करोड़ रुपए बैठता है। यानि इस फिल्म को तब की ब्लॉकबस्टर कहा जा सकता है।

दरअसल, आज इसका जिक्र इसलिए किया जा रहा है कि इस फिल्म ने बीते दिन ही 28 साल पूरे किए हैं। ऐसे में फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले चंकी पांडेय ने इसे याद करते हुए मुहूर्त शॉट की तस्वीर 10 अप्रैल को शेयर की है। जिसमें गोविंदा, अनीज बज्मी, पहलाज निहलानी के साथ खुद चंकी पांडेय दिखाई दे रहे हैं। यही नहीं चंकी पांडेय ने इसका कैप्शन शेयर करते हुए लिखा है कि, ‘9 अप्रैल 1993 की आखें का मुहूर्त।’

आपको बता दें कि यह फिल्म को 1977 कन्नड़ फिल्म किट्टू पुट्टु से प्रेरित बताई जा रही थी। यह नहीं वह फिल्म भी खुद 1967 की तमिल फिल्म अनुबवी राजा अनुबवी से प्रेरित थी। जिसे पहले 1973 में हिंदी में दो फूल के रूप में रीमेक किया गया था। खास बात यह है कि इस फिल्म ने कुछ कलाकारों के करियर को पीक पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। जिसमें खुद गोविंदा भी शामिल है। वे उस समय बॉलीवुड इंडस्ट्री मेंसंघर्ष कर रहे थे। लेकिन, आंखें की व्यावसायिक सफलता के बाद उन्होंने राजा बाबू, कुली नंबर 1 और साजन चले ससुराल जैसी कई कॉमेडी हिट फिल्में दीं। इसके बाद आई गोविंदा की कई फिल्मों ने उन्हें ‘बॉलीवुड के कॉमेडी किंग’ के रूप में स्थापित कर दिया। यही एक खास फैक्ट इस फिल्म से जुड़ा यह है कि इसकी प्रमुख नायिकाओं में से एक रागेश्वरी लाम्बा ने बाद में सिंगिंग शुरू कर दी थी।