Ajooba के 30 साल: Big B ने कहा… साल गुजरते रहे, यादें रह गई

0
87
Ajooba movie amitabh bachcan
Ajooba a amitabh bachcan staree movie was released on 12 april 1991

BolBolBollywood, स्पेशल स्टोरी, मुंबई। बॉलीवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फिल्म अजूबा (Ajooba movie) को आज 30 साल पूरे हो चुके हैं। यह फिल्म 12 अप्रैल 1991 को सिनेमाघरों में रिलीज की गई थी। खास बात यह है कि इस सुपर हीरो फिल्म (Ajooba movie) को सदाबहार अभिनेता शशि कपूर (Shashi Kapoor) ने निर्देशित किया था। यही नहीं वे फिल्म के निर्माता भी थे। जबकि सोवियत के निर्देशक गेनेडी वलिलयेव सह निर्देशक थे। इस वजह से इस फिल्म को रशियन भाषा में भी रिलीज किया गया था। यह फिल्म 1980 में आई ‘अलीबाबा और 40 चोर’ को आधार बना लिखी गई थी। फिल्म ने भारत भले भारत में उम्मीद के मुताबिक बिजनेस नहीं किया हो लेकिन यह सोवियत संघ में सफलता के झंडे गाढ़ने में सफल रही थी। इस फिल्म का बजट 80 मिलियन था, जो उस समय काफी बड़ी रकम हुआ करती थी।

भारत में की इतनी कमाई
अजूबा फिल्म भारत में 45 मिलियन का शुद्ध व्यवसाय करने के साथ बॉक्स आॅफिस पर असफल साबित हो गई। बाद में सैटेलाइट अधिकारों को बेचकर शशि कपूर अपने सभी निवेशों को पूरा किया। जबकि फिल्म ने सोवियत संघ में एक जबरजस्त कमर्शिल सफलता हासिल की थी। यहां पर इसे दो भागों में रिलीज किया गया था। चौंकाने वाली बात यह है कि यह फिर भारतीय सिनेमा और सोवियत फिल्म उद्योगों के बीच अंतिम सफल सहयोग था। इसके बाद ऐसी कोई फिल्म फ्लोर पर नहीं पहुंची जो इतनी बड़ी स्टार कास्ट के साथ आई हो।

30 साल पूरे हुए तो बिग बी (Big B) को आई याद
बहरहाल, अब जब इस फिल्म ने अपनी रिलीज के 30 साल पूरे कर लिए है तो ऐसे में मेगा स्टार अमिताभ बच्चन ने इसका एक पोस्टर अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा है कि, ‘टी-3871.. अजूबा के 30 साल। साल गुजरते रहे, कुछ सुख के कुछ दुख के साथी चले गए। यादें भर रह गई।’
इसे पहले बिग बी ने 10 अप्रैल को भी अपनी फिल्म चुपके-चुपके से जुड़ी कई तस्वीरें शेयर की थी। जिसके कैप्शन में उन्होंने अपने घर जलसा को लेकर रोचक बातें शेयर की थी।