Bafta की रेस से चूके आदर्श गौरव, Nomadland को मिले 4 पुरस्कार

0
164
Chloe Zhao’s Nomadland
Chloe Zhao’s Nomadland

मुंबई। बॉलीवुड फिल्म फिल्म द व्हाइट टाइगर (The White Tiger) के लिए अभिनेता आदर्श गौरव (Adarsh Gourav) को बाफ्टा (Bafta) पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था। हालांकि वे इसे हासिल करने से चूक गए। उनकी जगह यह खिताब एंथनी हॉपकिंस (Anthony Hopkins) को दिया गया है। जबकि निर्देशक क्लो झाओ की फिल्म नोमैडलैंड (Nomadland) सर्वश्रेष्ठ फिल्म समेत चार बड़े पुरस्कार जीतकर 74वें ब्रिटिश एकेडमी फिल्म एंड टेलीविजन अवार्ड्स (Bafta) में शीर्ष पर रही। फिल्म की मुख्य कलाकार फ्रांसेस मैकडोरमेंड ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब जीता जबकि सर्वेश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार झाओ ने अपने नाम किया। फिल्म सिनेमेटोग्राफी श्रेणी में भी विजेता रही।

यूह जंग योन को मिनारी में नानी की भूमिका निभाने के लिए सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार
सहायक अभिनेत्री श्रेणी में पुरस्कार दक्षिण कोरिया की दिग्गज अदाकार यूह जंग योन को मिनारी में नानी की भूमिका निभाने के लिए मिला। जबकि डैनियल कलूया को जूडास एंड द ब्लैक मसीहा में भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला। किसी ब्रिटिश लेखक, निर्देशक या निर्माता की पहली बेहतरीन फिल्म का पुरस्कार रेमी वीक्स की ‘हिज हाउस’ को गया। थॉमस विंटरबर्ग की ‘अनदर राउंड’ को अंग्रेजी भाषा में नहीं बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला। वहीं वृत्तचित्र श्रेणी में ‘माय आॅक्टोपस टीचर’ ने बाफ्टा पुरस्कार अपने नाम किया।

‘प्रॉमिसिंग यंग वूमेन’ को सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश फिल्म
एनिमेटेड फिल्म के लिए पीटे डॉक्टर डाना मुर्रे की ‘सोल’ को बाफ्टा पुरस्कार मिला है। फिल्म को दूसरा पुरस्कार ‘आॅरिजनल स्कोर श्रेणी’ में मिला। एमरेल्ड फेनेल की ‘मी टू’ ड्रामा ‘प्रॉमिसिंग यंग वूमेन’ को सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश फिल्म घोषित किया गया। नेटफ्लिक्स की हिट फिल्म ‘द क्राउन’ में कैमिला पार्कर बाउल्स की भूमिका निभाने वाली फेनेल को पटकथा श्रेणी में भी पुरस्कार हासिल हुआ। एडिटिंग और साउंड श्रेणी में रिज अहमद अभिनीत ‘साउंड आॅफ मेटल’ ने दो पुरस्कार अपने नाम किए।