Dinesh Hingoo: हंसी से हंसाने की कला के महारथी, 300 फिल्मों में छोड़ी अमिट छाप

0
308
Dinesh Higoo Bollywood actor
Dinesh Higoo Bollywood actor

BolBolBollywood, स्पेशल स्टोरी, मुंबई। एक्टिंग की सबसे मुश्किल स्किल कॉमिक टाइमिंग (Comic Timing) को माना जाता है। इसका सीधा सा नियम होता है। अगर कोई कलाकार टाइमिंग पर परफॉर्म करने में सफल रहा तो सिनेमा हाल तालियों से गूंज उठेगा। लेकिन, अगर जरा भी चूक हुई तो समझो उसे काम के लाले पड़ना तय है। ढाई से तीन घंटे की फिल्म में एक-दो मिनट के छोटे से दृश्य में अपनी मौजूदगी साबित करना आसान काम नहीं होता है। लेकिन, इंडस्ट्री में कुछ ऐसे कलाकार भी हुए है जिन्होंने न केवल अपने काम को साबित किया बल्कि वे सालों साल अपने ट्रैक पर भरपूर दौड़ लगाते रहे हैं। ऐसे ही लीजेंड एक्टर का नाम है दिनेश हिंगो (Dinesh Hingoo)। आज उनका बर्थडे है। Dinesh Hingoo 13 अप्रैल 1940 को बरोदा में जन्मे थे।

छोटे-छोटे किरदार मिले लेकिन सब अपने आप में अनूठे
अपने चार दशक के करियर में दिनेश हिंगो (Dinesh Hingoo) ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है। अपनी एक्टिंग और ह्यूमर से फैंस को हंसा-हंसा कर लौट पोट कर देने वाले इस अभिनेता का फिल्मों में भले ही छोटे-छोटे से किरदार मिले हो लेकिन हर किरदार को उन्होंने अपने एक्सप्रेशन से ऐसे ढाला की वे उन फिल्मों की जान बन गए। 27 साल की उम्र में साल 1967 से फिल्म ‘तकदीर’ से अपनी तकदीर लिखने निकल पड़े दिनेश हिंगों ने एक के बाद कई भेतरीन किरदार निभाएं। वे कॉमिक एक्टर में एकलौते हैं जो सिर्फ हंसी से ही लोगों को हंसाने की महारत में माहिर थे। खास बात यह थी उनके किरदार अक्सर पारसी बिजनेसमैन के दिखाई देते थे।

इन फिल्मों में मनवाया काम का लोहा
दिनेश हिंगो ने 1967 में तकदीर फिल्म से करियर शुरू किया था। इसके बाद वे 1974 की कोरा कागज में नजर आए। फिर वे धूप-छांव, तृष्णा, तुम्हारे लिए, खानदान, जज्बात, लेडीज टेलर, नमक हलाल, श्रीमान-श्रीमती, लाखों की बात, रक्त बंधन, वफादार, लवर बॉय, अनुभव, खुदगर्ज, सुपरमैन, इमानदार, किसन कन्हैया, हनीमून, फूल और अंगार, किंग अंकल, गोपी किसन, करण अर्जुन, हम आपके हैं कौन, कूली नंबर 1, और गुप्त जैसी 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। हाल की फिल्मों की बात करें तो वे 2005 में नो एंट्री, 2006 में फिर हेरा फेरी, 2011 में बी केयरफुल के अलावा वे 5 साल पहले 2015 में आई हम सब उल्लू है में नजर आए थे।