Unicef ने वर्ल्ड इम्यूनाइजेशन वीक के लिए Manushi Chhillar को किया राजी

0
159
Manushi Chhillar
Manushi Chhillar

मुंबई। पृथ्वीराज में अक्षय कुमार (Akshay Kumar) के अपोजिट काम करने जा रही बॉलीवुड डेब्यूटांट मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar) को यूनिसेफ ने भारत में बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को लेकर जागरूकता पैदा करने हेतु राजी कर लिया है। प्रियंका चोपड़ा द्वारा मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के 17 सालों बाद यही कारनामा दोहराने वाली मानुषी (Manushi Chhillar)एक ऐसी मुखर नागरिक हैं, जो भारत की लड़कियों के बीच मेंस्ट्रुअल हाईजीन जैसे विभिन्न प्रासंगिक मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अपने सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल करती हैं। मानुषी बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के महत्वपूर्ण संदेश को व्यापक स्तर पर फैलाने के इरादे से वर्ल्ड इम्यूनाइजेशन वीक (world immunization week 2021) 24 से 30 अप्रैल के दौरान पहलकदमी करते हुए सोशल मीडिया पर खुद लोगों से जुड़ेंगी।

उनका कहना है कि, ‘वैक्सीनों ने बच्चों की कई पीढ़ियों का स्वस्थ ढंग से लालन-पालन होने में मदद की है। पोलियो, खसरा और चेचक जैसी कई संक्रामक व खतरनाक बीमारियों से उनकी रक्षा की है। जिंदगियां बचाने के लिए हमें एक बार फिर से बच्चों के टीकाकरण का दोगुना प्रयास करना होगा, खासकर सबसे असुरक्षित और आसानी से बीमारी की चपेट में आ जाने वाले बच्चों का टीकाकरण करना ही होगा। हमें हर हाल में कोशिश करनी होगी कि बचपन की जीवन-रक्षक वैक्सीनों तक बच्चों की पहुंच को कोविड 19 बाधित न करने पाए।’

मानुषी आगे बताती हैं, ‘वैक्सीन बच्चों को संक्रामक बीमारियों के सबसे विनाशकारी प्रभाव से बचाने में मदद करेंगी। कोविड 19 संबंधी वैक्सीनों के व्यापक तौर पर प्रचलित होने की प्रतीक्षा करने के साथ-साथ हमें बच्चों को दूसरे भारी संक्रामक रोगों के टीके लगवाना नहीं भूलना चाहिए, जो उनकी जिंदगी के लिए गंभीर खतरा बने हुए हैं।’ मानुषी यशराज फिल्म्स की बहु-प्रतीक्षित हिस्टोरिकल फिल्म ‘पृथ्वीराज’ में अलौकिक सुंदरी राजकुमारी संयोगिता का किरदार निभाती नजर आएंगी।