Yash Raj Films में ‛राज’ का राज नहीं जानते होंगे आप, यहां पढ़िये कहां से आया यह राज

0
76

BolBolBollywood, स्पेशल स्टोरी, मुंबई। बॉलीवुड इंडस्ट्री में सबसे बैनर्स में शुमार यश राज फिल्म्स (Yash Raj Films) के लिए आज का दिन यानि 27 अप्रैल खास मायने रखता है। यह वह दिन है जब 1973 में यश चोपड़ा (Yash Chopra) ने अपने भाई बीआर चोपड़ा (BR Chopra) से अलग होकर खुद के सपनों को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाए थे। दरअसल, 27 अप्रैल 1973 को यश राज फिल्म्स (Yash Raj Films) की पहली फिल्म दाग (Daag 1973) को रिलीज किया गया था। राजेश खन्ना, शर्मिला टैगोर, राखी, मदान पुरी, कादर खान, प्रेम चोपड़ा जैसे अभिनेताओं की मुख्य भूमिकाओं से सजी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिए। साथ ही इस फिल्म ने यश चोपड़ा के हौसलों को पंख भी लगा दिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म से कादर खान (Kader Khan) ने भी डेब्यू किया था।

कलामन्दिर स्टूडियो में हुआ था मुहूर्त
आज इस भले यशराज फ़िल्म का भव्य स्टूडियो मौजूद हो और कई देशों में अपने ऑफिस मौजूद हो लेकिन 1973 में पहली फिल्म ‛दाग’ का मुहूर्त राजकमल कलामंदिर स्टुडियो में पूरा किया गया था। जिसे लीजेंड अभिनेता दिलीप कुमार के हाथों संपन्न कराया गया था। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि यश राज फिल्म्स की स्थापना राजेश खन्ना और यश चोपड़ा ने मिलकर की थी। दरअसल, ‛राज’ शब्द राजेश खन्ना के ही निकनेम है जिसे इस कंपनी के नाम में इस्तेमाल किया गया था।

2021 में आएगी यश राज फिल्म बैनर्स की ये फिल्म
यशराज फिल्म्स की अपकमिंग मूवीज की बात की जाए तो इनमें पृथ्वीराज, शमशेरा, बंटी और बबली 2, जयेश भाई जोरदार शामिल है। इन फिल्मों में पृथ्वीराज को 5 नवंबर 20121 रिलीज के लिए प्रस्तावित किया गया है। जबकि रणवीर कपूर अभिनीत शमशेरा (Shmashera) 25 जून, जयेश भाई जोरदार (Jayesh Bhai Jordaar) 27 अगस्त, बंटी और बबली 2 (Bunty Aur Bably 2) इस फ़िल्म की रिलीज डेट जल्द घोषित की जाएगी।