Death Anniversary: 20 एक्ट्रेस को कराया डेब्यू, Rishi की शादी में पहली बार Rekha ने लगाया था ‘सिंदूर’

0
68
Rishi Kapoor
Rishi Kapoor

BolBolBollywood, स्पेशल स्टोरी, मुंबई। बॉलीवुड के लीजेंड अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) बीते साल आज ही के दिन (30 April 2020) अपने करोड़ों चाहने वालों को छोड़कर इस दुनिया को अलविदा कह गए। उन्हें कैंसर था। लेकिन, जिस जिंदादिली से वे इस बीमारी से जूझते रहे वह हर किसी के बस की बात नहीं है। उन्होंने ‛मेरा नाम जोकर’ में 1970 में बतौर बाल कलाकार करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद 1973 के बाद से 2000 तक 92 रोमांटिक फिल्मों में लीड भूमिकाएं निभाई। यही नहीं 1999 में आई ‛आ अब लौट चले’ से निर्देशन में भी हाथ आजमाया था।

12 फिल्मों में नीतू सिंह के साथ किया काम
खास बात है कि 1973 से 1981 के ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने 12 फिल्मों में नीतू सिंह (Neetu Kapoor) के साथ काम किया था। जिसमें दो फिल्में जो साल 1975 में रिलीज की गई थी। उनमें पहली ‛खेल-खेल में’ और दूसरी ‛रफ़ू चक्कर’  शामिल है। इसके अगले साल 1976 में ‛कभी-कभी’ में ऋषि और नीतू एक साथ दिखाई दिए। फिर 27 मई 1977 को रिलीज हुई ‛अमर अकबर एंथोनी’ में नजर आए। यह साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म बनकर उभरी थी। इस फिल्म में ऋषि का अकबर इलाहाबादी का किरदार दर्शकों को खूब पसंद आया था। इसके बाद एक साल खाली रहा और साल 1979 में ‛दुनिया मेरी जेब’ रिलीज हुई।  1978 में ‛पति पत्नी और वो’ आई जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी। हालांकि, ऋषि और नीतू की जोड़ी को दर्शकों ने 50-50 पसन्द किया, यानि उनकी 12 फिल्मों में से 6 सफल रही थी। जबकि 6 फिल्में जिनमें जहरीला इंसान (1974), जिन्दा दिल (1975), दूसरा आदमी (1977), अनजाने में (1978), झूठा कहीं का (1979) और धन दौलत (1980) बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हो सकी थी। आपको बता दें ‛जहरीला इंसान’ पहली फिल्म थी जिसमें दोनों ने साथ काम किया था।

साल 2000 के बाद शुरू की नई पारी, The Intern थी ‛आखिरी’
ऋषि कपूर ने अपना फिल्मी करियर बतौर चाइल्ड एक्टर शुरू किया था। इसके बाद लगातार सफल फिल्में देकर वे बॉलीवुड के सबसे ज्यादा सक्सेसफुल अभिनेता में गिने जाते रहे हैं। हालांकि, साल 2000 के बाद उन्होंने कैरेक्टर किरदार निभाना शुरू कर दिया। इसमें उनके किरदारों ने अलग छाप छोड़ी है। उनकी अंतिम फिल्म 2019 में आई द बॉडी (The Body) आई थी। साथ ही अंतिम साइन की फिल्म ‛The Intern’ थी। जिसमें उन्हें दीपिका पादुकोण के साथ काम करना था। लेकिन, फिल्म आगे बढ़ती इससे पहले ही उनका निधन हो गया।

Rajesh Khanna को Sign करने के पैसे नहीं थे, इसलिए लॉन्च हुए थे
ऋषि कपूर की बतौर लीड फिल्म बॉबी थी। 28 सितंबर 1973 को रिलीज हुई फिल्म ‛बॉबी’ को उनके पिता राज कपूर द्वारा निर्देशित किया गया था। दरअसल, आम धारणाओं के विपरीत यह फिल्म राज कपूर ने बेटे को लॉन्च करने के लिए नहीं बल्कि ‛मेरा नाम जोकर’ का कर्ज चुकाने के लिए बनाई थी। चूंकि वे राजेश खन्ना को साइन करने में सक्षम नहीं थे इसलिए उन्होंने ऋषि कपूर को लीड भूमिका के लिए कह दिया।

सिर्फ 4 दिन की शूटिंग बाकी…अब पूरा करेंगे Paresh Rawal
हितेश भाटिया की फ़िल्म ‛शर्माजी नमकीन’ (Sharma ji Namkeen) उनकी अंतिम निर्माणाधीन थी। जिसका सिर्फ 4 दिन का शेड्यूल बाकी था। हालांकि, निर्माता हनी त्रेहन ने उनके निधन के एक सप्ताह बात 8 मई 2020 को पुष्टि की है कि फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इसके बाद 2021 की शुरुआत में जानकारी दी गई कि इस फिल्म को परेश रावल कपूर कम्प्लीट करेंगे। साथ ही फिल्म को 4 सितंबर 2021 को ऋषि कपूर के बर्थडे पर रिलीज किया जाएगा।

Bobby में मिला था पहला फिल्म फेयर, इसके 25 बाद…
ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) को वैसे तो कई अवॉर्ड्स से नवाजा गया था। लेकिन, यह बहुत ही रोचक है कि उन्हें पहला फिल्म फेयर उनकी पहली फिल्म बॉबी के लिए दिया गया था। इसके 25 साल बाद तक उन्हें कोई फिल्म फेयर अवॉर्ड नहीं दिया गया।

शादी में घोड़ी चढ़ने से पहले ही बेहोश हो गए थे
ऋषि कपूर ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वे शादी में बहुत ज्यादा मेहमानों के आने की वजह से घोड़ी चढ़ने से पहले ही बेहोश हो गए थे। खास बात यह थी इस शादी (1980) में पहली बार अभिनेत्री रेखा (Actress Rekha) सिंदूर लगाए सबके सामने आई थी। जिससे कई सवाल खड़े हुए थे।

20 बॉलीवुड हीरोइन को कराया डेब्यू
ऋषि कपूर ने अपने करियर की पहली पारी में 92 रोमांटिक हीरो की भूमिकाएं निभाई थी। इस दौरान उनके अपोजिट 20 अभिनेत्रियों के डेब्यू कराया गया था। यही नहीं ऋषि ने अपनी फिल्मों में 49 अभिनेत्रियों के साथ रोमांस किया है।

बॉबी और सांवरिया का टॉवल गिराने वाला सीन
एक बात बहुत महत्वपूर्ण है कि ऋषि कपूर की पहली फिल्म बॉबी में एक टॉवल गिराने वाला सीन था। जिसे उनके बेटे की डेब्यू फिल्म सांवरिया में भी दोहराया गया था। इन दोनों की डेब्यू फिल्म में यह सीन खूब चर्चित रहा था।