CINTAA को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एक्टर्स की कार्यकारी समिति के लिए चुना गया

0
195
Cintaa
Cine and television artist association elected to fia executive committee

मुंबई। सिने एंड टेलीविज़न आर्टिस्ट्स एसोसिएशन (CINTAA) को हाल ही में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एक्टर्स (FIA) की कार्यकारी समिति के लिए चुना गया था। एफआईए के पास 81 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 150 से अधिक सदस्य हैं। जिनमें से 63 देश मतदान के अधिकार का प्रयोग करते हैं। दरअसल, एफआईए (FIA) कलाकारों के ट्रेड यूनियनों, गिल्ड और पेशेवर संघों का एक वैश्विक महासंघ है। एफआईए का मुख्य उद्देश्य अभिनेताओं, प्रसारण पेशेवरों, डांसर्स, गायकों, विभिन्न प्रकार के सर्कस कलाकारों सहित अन्य जुड़े हुए लोगों के पेशेवर हितों के लिए आवाज उठाना है। सिने एंड टेलीविज़न आर्टिस्ट्स एसोसिएशन (CINTAA) हमेशा अपने सदस्यों की भलाई के लिए कार्यरत है।

साल 2016 में अमित बहल, जो वरिष्ठ जेटी थे। ब्राजील में एफआईए की बैठक में सचिव और अध्यक्ष, आउटरीच समिति, CINTAA, दो महत्वपूर्ण गतियों में शामिल थे। तब से CINTAA के विचारों और गतिविधियों को एफआईए द्वारा सम्मानित और स्वीकार किया जाता है। एफआईए के इतिहास में यह पहली बार है कि सिने एंड टेलीविज़न आर्टिस्ट्स एसोसिएशन (CINTAA) को इसकी कार्यकारी समिति के लिए चुना गया।

गौरतलब है कि वर्ष 1958 में इस संगठन का उद्देश्य सिने आर्टिस्ट की सहायता के रूप में स्थापित किया गया था। बाद में 1997 में टेलीविजन और निजी चैनलों के आगमन की वजह से इसका नाम बदलकर सिने एंड टेलीविजन आर्टिस्ट एसोसिएशन (Cintaa) कर दिया गया। यह एक निर्वाचित कार्यकारी समिति द्वारा शासित है  जिसके पास 9 हजार से अधिक सदस्य रजिस्टर्ड है। आपको बता दें कि CINTAA  भारतीय व्यापार संघ अधिनियम के तहत पंजीकृत एक स्वायत्त निकाय है, जिसका उद्देश्य अपने सदस्यों के बीच भाईचारे और एकता की भावना का पोषण करना और अपने नियोक्ताओं के साथ अपने पेशेवर संबंधों को विनियमित करना है।