Happy Birthday: जब श्रीदेवी का इंडस्ट्री में था जलवा, Madhuri ने तब की थी Entry

0
101
Madhuri Dixit
Madhuri Dixit

BolBolBollywood, स्पेशल, स्टोरी, मुंबई। धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं। उनका जन्म 15 मई 1967 को हुआ था। बॉलीवुड में माधुरी की एंट्री ऐसे समय में हुई जब यहां पहले से ही एक लेडी सुपर स्टार राज कर रही थी। दरअसल, वह कोई और नहीं बॉलीवुड की लाखों दिलों की धड़कन श्रीदेवी (Sridevi) थीं। ऐसे में 1984 में राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘अबोध’ से इंडस्ट्री में कदम रखने वाली माधुरी (Madhuri Dixit)  के लिए कामयाबी की सीढ़ी चढ़ना आसान नहीं था। एक के बाद एक फिल्मों का कमतर प्रदर्शन किसी भी एक्ट्रेस को निराश करने के लिए काफी है। लेकिन, वह माधुरी थी। जो शायद हार मानना जानती ही नहीं थी। वह लगातार संघर्ष करती गई और अपनी स्किल्स को ऐसा निखारा की 1988 में आई ‛तेजाब’ फिल्म में वह रातों रात करोड़ों चाहने वालों की फौज खड़ी करने में कामयाब हो गई। दीवानगी का आलम यह था कि भारत-पाक जंग के दौरान पाकिस्तानी फौज ने यह तक कह दिया था कि तुम हमें माधुरी दे दो, हम कश्मीर छोड़ देंगे।

बहरहाल, माधुरी ने तेजाब के बाद दिल, बेटा, हम आपके हैं कौन, दिल तो पागल है जैसी सुपरहिट फिल्मों समेत करीब कई बड़ी फिल्मों में काम कर एक के बाद कामयाबी हासिल की थी। यही नहीं उन्होंने श्रीदेवी की एकछत्र सल्तलत में से अपने लिए एक अलग किला बनाने में कामयाबी हासिल की थी। आलम यह था कि दुनिया भर में बॉलीवुड फिल्मों के चाहने वालों में खेमेबाजी शुरू हो गई। अब दो फैंस क्लब तैयार हो चुके थे। एक था श्रीदेवी का। जबकि दूसरा माधुरी दीक्षित का था।

माधुरी सफलता की गारन्टी हो चुकी थी। इसी वजह से साल 1994 में ‛आई हम आपके हैं कौन’ 1975 में आई फ़िल्म शोले का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रही थी और इस फिल्म ने इंडियन सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का तमगा हासिल किया था। इसके बाद ‛हम आपके हैं कौन का रिकॉर्ड’ रिकॉर्ड पूरे सात साल बाद ‛गदर एक प्रेमकथा’ ने तोड़ा था। आपको बता दें कि माधुरी दीक्षित पद्म श्री से सम्मानित हैं। वह अब तक 6 फिल्मफेयर पुरस्कार जीत चुकी हैं और फोर्ब्स इंडिया की सेलिब्रिटी 100 की सूची में सात बार शामिल हो चुकी हैं।