Review: …तो क्या पहले दिन Radhe ने कमा लिए थे 100 करोड़… जानिए क्या है इस Question के पीछे का सच

0
135
Radhe Your most wanted Bhai
Radhe Your most wanted Bhai

मुंबई। अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म ‘राधे यॉर मोस्ट वॉन्टेड भाई’ (Radhe Your most wanted Bhai) को मिल रही नकारात्मक प्रतिक्रिया के बावजूद पहले दिन ही 42 लाख व्यूज मिलना हर किसी को चौंका रहा है। ऐसे हर कोई कयास लगा रहा है कि आखिर यह कैसे संभव है कि खराब प्रतिक्रिया के बावजूद फिल्म (Radhe Your most wanted Bhai) पहले दिन इतनी बड़ी संख्या में व्यूवरशिप हासिल करने में सफल हो जाए। दरअसल, 13 मई को रिलीज हुई फिल्म के अगले दिन सलमान खान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्टर शेयर कर बताया था कि फिल्म को 4.2 मिलियन व्यूज हासिल हुए है। इस आधार पर अनुमान लगाना शुरू हो गया कि चूंकि फिल्म ‘पे पर व्यूज’ के आधार पर रिलीज की गई थी। ऐसे में 249 रुपए पर व्यूज के हिसाब से जोड़े तो यह रकम 100 करोड़ रुपए से अधिक की बैठती है। जो पहले दिन की ओपनिंग के हिसाब से बड़ी रकम है।

हालांकि, थियेटर और ओटीटी का खेल पूरी तरह से अलग होता है। थियेटर में पहले दिन की माउथ पब्लिसिटी और रिव्यू के आधार पर अगले एक सप्ताह तक दर्शकों की संख्या घटती-बढ़ती रहती है। लेकिन, ओटीटी पर दर्शकों के पास मनचाहा टाइम स्लॉट उपलब्ध होता है। ऐसे में पहले 24 घंटे में ही वह अपनी फेवरेट मूवी को देख चुका होगा। इसलिए मान लिया जाए कि बाद के दिनों में कमाई बढ़ेगी तो यह महज कल्पना होगी। हालांकि, एक ट्रेंड यह भी बताया गया है कि सलमान की फिल्म के पोस्टर, टीजर, सॉन्ग्स और ट्रेलर को भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पहले दिन लगभग इतने ही व्यूज मिले थे। ऐसे में इसे इंडस्ट्री का एक ट्रेंड माना जा सकता है।

तीन कैटेगरी में देखी गई फिल्म
बहरहाल, सच तो यही है कि पहले दिन 100 करोड़ रुपए के राजस्व पर पहुंचना आसान नहीं है। दरअसल, मोटे तौर पर तीन प्रकार के दर्शक थे। जिनमें पहली कैटेगरी के वे दर्शक जिन्होंने 249 प्रति टिकट पर फिल्म देखी है। जबकि दूसरे कैटेगरी के वे दर्शक जो 499 रुपए जी 5 (Zee 5) की वार्षिक सदस्यता लेकर फिल्म देखी है। जबकि तीसरी कैटेगरी में वे दर्शक शामिल है जिन्हों डीटीएच प्लेटफार्म पर फिल्म देखी है। वहीं, ओवरसीज दर्शकों की बात करें तो यहां से भी मिल रही रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म में दर्शकों ने बहुत की कम संख्या में रूचि दिखाई है। दरअसल, खाड़ी देशों में सलमान की बड़ी फैन फॉलोइंग है। लेकिन, वहां भी फिल्म (Radhe Your most wanted Bhai) को वह रिस्पॉन्स नहीं मिल सका जिसकी उम्मीद लगाई जा रही थी।

पूरे देश में सिर्फ त्रिपुरा में ही हुई थी रिलीज
पूरे देश में राधे (Radhe Your most wanted Bhai) 13 मई को त्रिपुरा के सिर्फ तीन सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। बेशक, किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए तीन सिनेमा एक नमूना आकार के बहुत छोटे हैं, लेकिन कोई विकल्प नहीं है। उपरोक्त तीनों सिनेमाघरों में पहले दिन बॉक्स-आॅफिस संग्रह काफी कम था। इसके मालिक सतदीप साहा के अनुसार, ‘यह एक विषम दिन की रिलीज थी, लोगों का वर्तमान मूड बार-बार सिनेमाघरों के लिए अनुकूल नहीं है और हमने किया फिल्म के प्रचार-प्रसार के साथ अति न करें क्योंकि हमने इस कठिन समय में लोगों को सिनेमाघरों में आने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास नहीं किया।’

कुल व्यूवरशिप में से 60 प्रतिशत Zee 5 के पुराने कस्टमर
उधर, सामने आए एक नोट में बताया गया है कि 4.2 मिलियन व्यूवरशिप मतलब यह नहीं है कि फिल्म को 100 करोड़ रुपए का कलेक्षन हासिल हुआ है। दरअसल, शुरूआती दिन ग्राहकों की वास्तविक संख्या अपेक्षाओं के अनुरूप 0.9 मिलियन रही है। हालांकि सप्ताहांत तक 2.5 मिलियन व्यूज हासिल हो सकते हैं। दरअसल, मौजूदा व्यूवर संख्या में केवल 30-40 प्रतिशत नए हैं और जिन्होंने भुगतान किया है। जबकि बड़ा सख्या में जी 5 के वे ग्राहक है जो पहले से मौजूद थे। इसका मतलब यह हुआ कि फिल्म को वीकेंड में 20 से 25 करोड़ रुपए की शुरुआती ओपनिंग मिलने की उम्मीद है। हत करने का प्रयास नहीं किया।’