Paresh Rawal Birthday Special :  270 फिल्मों में काम, 12 साल साथ रहने के बाद की थी शादी

0
136
PARESH Rawal
PARESH Rawal

BolBolBollywood, स्पेशल, स्टोरी, मुंबई। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता परेश रावल (Paresh Rawal) आज 66 साल के हो गए है। 30 मई 1955 मुंबई में जन्मे परेश रावल कॉमर्स से ग्रेजुएशन करने के बाद और थिएटर से जुड़ गए थे। करियर में 270 के करीब फिल्में करने वाले परेश रावल ने 1979 मिस इंडिया रहीं स्वरूप संपत (Swaroop Samapt) से शादी की है। परेश रावल (Paresh Rawal) की स्वरुप से पहली मुलाकात एक फंक्शन के दौरान हुई थी। 1975 में तब वे उन्हें देखते ही फिदा हो गए। लेकिन, उन्होंने 12 साल साथ रहने के बाद 1987 में शादी की थी। इस शादी से उन्हें 2 बच्चे हैं।

प्रारंभ में खलनायक की भूमिका
परेश रावल की जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग का हर कोई दीवाना है। फिल्में तो ऐसी है जिन्हें परेश रावल की अदाकारी ने ही सुपरहिट कराया था। दिग्गज अभिनेता साढ़े तीन दशक से फिल्म उद्योग का हिस्सा हैं। वे प्रारंभ में खलनायक की भूमिका निभाने देखे गए थे। लेकिन, जैसे जैसे उनका करियर आगे बढ़ता गया वे वैसे वैसे कॉमिक टाइमिंग कॉमेडी की तरफ बढ़ते चले गए।इसमें उनका फिल्म हेरा फेरा में निभाए गए किरदार ‛बाबूराव गणपतराव आप्टे’ को इतनी प्रसिद्धि मिली कि उस पर आज भी सबसे मीम्स बनाए जाते है।

ऐसे मिला था बाबूराव गणपत राव का किरदार
प्रतिष्ठित चरित्र उन्हें फिल्म निर्माता प्रियदर्शन द्वारा दिया गया था जिन्होंने 2000 में मलयालम फिल्म ‘रामजी राव स्पीकिंग’ का हिंदी में रीमेक बनाया था। उनके बर्थडे के मौके पर प्रियदर्शन ने साक्षात्कार में कहा है कि, ‛मैं उनके कुछ नाटक देखने गया और उनकी रेंज के बारे में पता चला। उस दिन मैंने जिस तरह परेश रावल को मंच पर देखा था, मैंने उन्हें फिल्मों में कभी नहीं देखा था।’ यह वह समय था जब वे अमरीश पुरी के साथ छोटे खलनायक की भूमिका निभाते थे। जब मैं ‛हेरा फेरी’ बनाने वाला था, तो मेरे दिमाग में बाबू भाई के किरदार के लिए उत्पल दत्त ही थे, लेकिन जैसे ही मैंने परेश का नाटक देखा, मुझे यकीन था कि मुझे अपना ‘बाबू भाई’ मिल गया है।