Nargis Birth Anniversary: बेटे Sanjay Dutt ने लिखा, ‘आपके जैसा कोई नहीं, हैप्पी बर्थडे मां’

0
45
Nargis Dutt Actress
Nargis Birth Anniversary: बेटे Sanjay Dutt ने लिखा, ‘आपके जैसा कोई नहीं, हैप्पी बर्थडे मां’

BolBolBollywood, स्पेशल स्टोरी, मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री नरगिस (Nargis Dutt Actress) की आज बर्थ एनिवर्सरी है। उनका जन्म एक जून 1929 को हुआ था। महज पांच साल की उम्र में साल 1935 में ‘तलाश-ए-हक’ से करियर शुरू करने वालीं अभिनेत्री ने तीन दशक तक कई बड़ी फिल्मों में अपनी अदाकारा का जलवा बिखेरा। जिनमें मदर इंडिया, आवारा, श्री 420 शामिल है। नरगिस के करियर की सबसे हिट फिल्म ‘मदर इंडिया’ थी। इस फिल्म में उनका राधा का किरदार काफी प्रसिद्ध हुआ था। इसी की बदौलत उन्हें न केवल सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया बल्कि एकेडमी अवॉर्ड के लिए नामांकित भी किया गया था। इसके बाद नरगिस (Nargis Dutt Actress) ने 11 मार्च 1958 को ‘मदर इंडिया’ के सह कलाकार सुनील दत्त (Suneel Dutt) से शादी कर ली थी।

यह तस्वीर नरगिस दत्त की बर्थ एनिवर्सरी पर उनके बेटे संजय दत्त ने एक जून 2021 को ट्विटर पर शेयर की है।

बेटे की फिल्म रिलीज होने के 3 दिन पहले मौत
अभिनेत्री नरगिस का निधन 3 मई को 51 साल की उम्र में साल 1981 में कैंसर से हो गया था। यह समय था जब तीन दिन बाद उनके बेटे संजय दत्त की फिल्म रॉकी का प्रीमियर होने जा रहा था। बताया जाता था कि नगरिस की आखिरी ख्वाहिश संजय दत्त को रुपहले पर्दे पर देखने की थी लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और रॉकी के प्रीमियर से महज तीन पहले उनकी सांसें थम गई। हालांकि, उनकी याद में 1982 में नरगिस दत्त मेमोरियल कैंसर फाउंडेशन की स्थापना की गई थी। वार्षिक फिल्म पुरस्कार समारोह में राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार उनके सम्मान में नरगिस दत्त पुरस्कार के नाम दिया जाता है।

15 दिन टेस्ट के बाद पता चला कैंसर है…
2 अगस्त 1980 का दिन। राज्यसभा का सत्र चल रहा था। इसी दौरान नरगिस (Nargis Dutt Actress) बीमार पड़ गर्इं। तब सभी को लगा कि उन्हें पीलिया हो गया है। उन्हें बॉम्बे के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया। लगातार टेस्ट होते रहे और यह सिलसिला करीब 15 दिनों का जारी रहा। उसकी स्थिति बिगड़ती जा रही थी और वजन भी काफी तेजी से कम होता चला जा रहा था। काफी मशक्कत के बाद डॉक्टर्स यह पता लगो में सफल रहे कि उन्हें कैंसर है। कैंसर का पता चलते ही उन्हें न्यूयॉर्क के मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर केंद्र में उन्हें इलाज के लिए ले जाया गया। हालांकि वह जब भारत लौटीं तो भी उनकी बेहतर नहीं हो पाई। दवाईयां चल रही थी लेकिन,एक दिन वह ज्याद बीमार हो गई। ऐसे में उन्हें ब्रीच कैंडी अस्पताल में ले जाया गया। जहां वह कोमा में चली गर्इं। इसके अगले दिन उनकी मृत्यु हो गई। बहरहाल, मुंबई के मरीन लाइन्स के बड़ा कब्रिस्तान में सुपूर्द-ए-खाक किया गया। इसके बाद उनके बेटे संजय दत्त की पहली फिल्म ‘रॉकी’ के प्रीमियर पर उनके लिए एक सीट खाली रखी गई थी।

यह तस्वीर नरगिस दत्त की बर्थ एनिवर्सरी पर उनके बेटे संजय दत्त ने एक जून 2021 को ट्विटर पर शेयर की है।

बेटे Sanjay Dutt ने शेयर की मां की तस्वीरें
आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी (Birth Anniversary)के मौके पर उनके बेटे और अभिनेता संजय दत्त ने उनकी कई तस्वी शेयर करते हुए लिखा है कि, ‘आपके जैसा कोई नहीं, हैप्पी बर्थडे मां’