Salim Javed पर डाक्युमेंटी बनाने एक साथ आएंगे सलमान, जावेद और जोया

0
65
Salim Javed
Salim Javed

मुंबई। एक जमाने में बॉलीवुड पर अपने लेखन से राज करने वाली जोड़ी सलीम-जावेद (Salim Javed ) पर डॉक्युमेंट्री फिल्म बनाई जा रही है। इस फिल्म का नाम ‘एंग्री यंग मैन’ (Angry Young Men) रखा जाएगा। दरअसल, फिल्म समीक्षक तरण आदर्श ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा है कि सलमान खान (Salman Khan), एक्सल इंटरटेनमेंट ( Excel Entertainment) और टाइगर बेबी ने सलीम-जावेद (Salim Javed) पर डॉक्युमेंटी के लिए हाथ मिलाया है। आपको बता दें कि सलमान खान सलीम खान के बेटे हैं और जावेद अख्तर जो रितेश सिधवानी के साथ मिलकर एक्सल इंटरटेनमेंट चलाते है वे जावेद अख्तर की बेटी है। वहीं, जावेद अख्तर की बेटी जोया अख्तर टाइगर बेबी फिल्म का संचालन रीमा कागती के साथ मिलकर करती हैं। बहरहाल, इस डाक्युमेंटी फिल्म का निर्देशन नम्रता राव करने जा रही है।

दरअसल, अब 1971 में शुरू हुई इस जोड़ी के अब 50 साल पूरे हो चुके हैं। सलीम और जावेद ने 24 फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखी जिनमें से 20 सफल थी। जबकि 2 अन्य भाषाओं की फिल्मों में काम किया। बॉलीवुड इंडस्ट्री की हिंदी फिल्मों के जरिए सलीम-जावेद ने न सिर्फ नाम कमाया बल्कि दूसरे स्क्रिप्ट राइटर्स को भी पहचान दिलाई। इनसे पहले राइटर्स के नाम स्क्रीन पर ऐसे नहीं आते थे। इंडिया (India) में स्क्रीन प्ले लिखने की अलग शुरुआत भी सलीम-जावेद ने ही की थी।

आपको बता दें कि 50 साल पहले एक 1 मई 1971 को हाथी मेरे साथ के साथ ही पहली बार पटकथा लेखक को क्रेडिट देने की परंपरा भी शुरू की गई थी। यही नहीं, सलीम-जावेद की जोड़ी को इस फिल्म की पटकथा लिखने के लिए बड़ा अमाउंट दिया गया था। दरअसल, सलीम खान और जावेद अख्तर ने 500-500 रुपए की सैलरी पर जीपी सिप्पी के सिप्पी फिल्म्स के स्टोरी डिपार्टमेंट में नौकरी करते हुए कई फिल्में लिखीं। लेकिन बतौर लेखक ‘हाथी मेरे साथी’ से उनकी जोड़ी को क्रेडिट मिलने की शुरूआत हुई।