अभिनेता Chandrashekhar का निधन, रामायण में निभाया था प्रधानमंत्री आर्य सुमंत का किरदार

0
89
Chandrashekhar
अभिनेता चंद्र शेखर (Chandrashekhar) का बुधवार को निधन हो गया। वे 98 वर्ष थे और उन्होंने आज सुबह अपने निवास पर करीब 7 बजे अंतिम सांस ली।

मुंबई। रामानंद सागर की पौराणिक टीवी धारावाहिक ‘रामायण’ में राजा दशरथ के प्रधानमंत्री आर्य सुमंत की भूमिका निभाने वाले वेटरन अभिनेता चंद्र शेखर (Chandrashekhar) का बुधवार को निधन हो गया। वे 98 वर्ष थे और उन्होंने आज सुबह अपने निवास पर करीब 7 बजे अंतिम सांस ली। उनके बेटे और प्रोड्यूसर अशोक शेखर ने जानकारी देते हुए बताया कि, दुखद खबर..ओम शांति.. मेरे पिता, वेटरन अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर (Chandrashekhar) का निधन हो गया। उनका निधन सुबह 7 बजे तब हुआ जब वे सो रहे थे।’

जूनियर कलाकार के तौर पर शुरू किया था करियर
शेखर ने कहा, ‘उन्हें कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं थी, यह सिर्फ उनकी उम्र थी। उन्होंने एक अच्छा जीवन जिया।’ उन्होंने कहा कि अनुभवी अभिनेता का अंतिम संस्कार शाम को जुहू के पवन हंस श्मशान घाट में किया जाएगा। हैदराबाद में जन्मे चंद्रशेखर ने 1950 के दशक की शुरूआत में फिल्म उद्योग में एक जूनियर कलाकार के रूप में शुरूआत की थी। 1954 में वी शांताराम की ‘सूरंग’ में चंद्रशेखर ने प्रमुख भूमिका निभाई थी। यहीं नहीं उन्होंने ‘कवि’, ‘मस्ताना’, ‘बसंत बहार’, ‘काली टोपी लाल रुमाल’ और ‘बरसात की रात’ सहित फिल्मों में अभिनय किया। इसके अलावा चंद्रशेखर ने 1964 में ‘चा चा चा’ के साथ अपने निर्माण और निर्देशन की शुरूआत की, जिसमें उनकी पहली प्रमुख भूमिका में अनुभवी अभिनेता हेलन थी। इसके बाद 1987 में चंद्रशेखर ने रामानंद सागर द्वारा निर्देशित डीडी पौराणिक शो ‘रामायण’ में राजा दशरथ के प्रधान मंत्री आर्य सुमंत के रूप में अभिनय खूब सराहा गया।

गुलजार की भी लेखन में की थी सहायता
1990 के दशक की शुरूआत तक अपने पूरे करियर में 250 से अधिक फिल्मों में दिखाई देने वाले चंद्रशेखर ने 1972-1976 के बीच ‘परिचय’, ‘कोशिश’, ‘अचनक’, ‘आंधी’, ‘खुशबू’ और मौसम जैसी फिल्मों में लेखक-फिल्म निर्माता गुलजार की भी कुछ समय के लिए सहायता की थी। बहरहाल वे अपने पीछे तीन बच्चे छोड़ गए। उनके निधन पर बॉलीवुड की कई हस्तियों ने दुख जाहिर किया है।