30वें साल में पहुंची डेब्यू मूवी Deewana, शाहरुख ने कहा-‘इस प्यार के लिए शुक्रिया’

0
163
Shah Rukh Khan
Shah Rukh Khan

BolBolBollywood, स्पेशल स्टोरी, मुंबई। बॉलीवुड के किंग खान (Shah Rukh Khan) की पहली फिल्म दीवाना को रिलीज हुई आज 29 साल पूरे हो चुके हैं। 185 मिनट की इस फिल्म (Deewana 1992) को 25 जून 1992 को रिलीज किया गया था। असल में यह फिल्म शाहरुख खान की डेब्यू फिल्म नहीं थी। लेकिन, किसी वजह से उनकी पहली फिल्म ‘दिल आशना है’ (Dil Aashna Hai) के रिलीज होने में देरी हो गई और यह फिल्म ‘दीवाना’ पहली फिल्म बनकर सामने आई। जैसे ही यह फिल्म रिलीज हुई यह दर्शकों की उम्मीदों पर खरी उतरी और साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई। राज कंवर निर्देशित फिल्म को सागर सरहदी ने लिखा था। गुड्डू धनोआ और ललित कुमार द्वारा निर्मित की गई इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा दिव्या भारती, ऋषि कपूर, अमरीश पुरी मोहनिश बहल, आलोकनाथ जैसे कलाकारों की अहम भूमिकाएं थी।

‘राजा सहाय’ के रोल में नहीं थे पहली पसंद
दरअसल, इस फिल्म में मूल रूप से अभिनेता अरमान कोहली को शाहरुख खान द्वारा निभाए गए किरदार ‘राजा सहाय’ की भूमिका के लिए साइन किया गया था। लेकिन, पहले दौर के शूटिंग शेड्यूल में अरमान कोहली और डायरेक्टर में कुछ क्रिएटिव मतभेद उभरकर सामने आ गए। जिसके चलते निर्माताओं ने अरमान को बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद किसी कलाकार की तलाश शुरू हुई जो सनी देओल पर आकर थम गई। उनसे बात आगे बढ़ ही रही थी कि किसी ने अपनी पहली फिल्म ‘दिल आशना है’ की शूटिंग कर रहे शाहरुख (Shah Rukh Khan) का नाम सूझा दिया। बस फिर क्या था इस नवोदित कलाकार को साइन कर लिया गया।

यह तस्वीर फिल्म दीवाना के मुहूर्त शॉट की है। जिसमें शाहरुख खान दिखई दे रहे हैं।

कर्नाटक के मैसूर का ललिता महल
‘दीवाना’ में लोकेशन को खास तवज्जो दी गई थी। इसी वजह से शूटिंग मुंबई और ऊटी में की गई थी। यही नहीं ऋषि कपूर के किरदार रवि प्रताप के घर के रूप में दिखाए जाने वाले महल को भव्य दिखाने के लिए कर्नाटक के मैसूर का ललिता पैलेस हायर किया गया था। दिव्या भारती, ऋषि कपूर और शाहरुख खान से जुड़े रोमांटिक गानों को ऊटी की खूबसूरत लोकेशन में फिल्माया गया था। प्रसिद्ध गीत ‘ऐसी दीवानगी’ की शूटिंग नौवें मील में की गई थी, जबकि ‘तेरी उम्मीद तेरा इंतजार’को बॉटनिकल गार्डन, कूनूर टी एस्टेट्स और ऊटी के पाइन फॉरेस्ट में शूट किया गया था।

8 गानों ने श्रोताओं को कर दिया ‘दीवाना’
फिल्म ने विधवा पुनर्विवाह को लेकर सामाजिक धारणाओं को बदलने में अहम भूमिका अदा की थी। बॉलीवुड के परंपराओं से अलग प्लाट पर बुनी गई यह फिल्म विधवा पुनर्विवाह को बढ़ावा देने में मील का पत्थर साबित हुई थी। वहीं, फिल्म का सबसे बड़ा प्लस पाइंट इसका असाधारण संगीत था। 46 मिनट 57 सेकंड के आठ गानों से सजी फिल्म में विनोद राठौर, कुमार सानू, अलका याग्निक, साधना सरगम की आवाजों ने जादू कर दिया।

2013 में की गई थी सीक्वल की घोषणा
दरअसल, यह फिल्म बॉलीवुड के रोमांटिक हीरो ऋषि कपूर के करियर की आखिरी बतौर लीड एक्टर फिल्मों में से एक है। इसके बाद उनका करियर कैरेक्टर अभिनेता के रूप में आगे बढ़ने लगा था। इस फिल्म में उनका लुक उनके लिए एक ट्रेंडसेटर बन गया, क्योंकि उन्हें उनकी अगली फिल्मों में भी उसी फैशन के साथ देखा गया था। बहरहाल, प्रोड्यूसर गुड्डू धनोआ द्वारा 2013 में दीवाना के सीक्वल की घोषणा की गई थी। लेकिन अब तक यह फ्लोर पर नहीं आ सकी।

आज फैंस से बात करेंगे किंग खान
इधर, शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने 24 जून को फिल्म को याद करते हुए ट्वीट किया, ‘काम कर रहा हूं।और अभी देखा आपका ये ढेर सारा प्यार जो आप 30 साल से मुझ पर लुटा रहे हैं। अभी एहसास हुआ कि आपको इंटरटेन करने की कोशिश करते हुए मैंने अपनी आधे से ज्यादा जिÞंदगी निकाल दी है। कल थोड़ा वक्त निकालकर आप लोगों से बात करूंगा। इस प्यार के लिए शुक्रिया। इसकी बहुत जरूरत थी।’ बहरहाल, वर्कफ्रंट की बात करें तो शाहरुख खान जल्द फिल्म पठान में नजर आने वाले हैं।