Devdas के पूरे हुए 19 साल: शाहरुख-माधुरी ने ताजा की यादें

0
166
Devdas Movie 2002
Devdas Movie 2002

BolBolBollywood, स्पेशल स्टोरी, मुंबई। बॉलीवुड फिल्म देवदास (Devdas Movie 2002) को रिलीज हुए आज 19 साल पूरे हो चुके हैं। फिल्म को बनाने में जितनी बेफिक्री से पैसा संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) ने लगाया था। कलाकारों ने भी उतनी की शिद्दत से अपने-अपने किरदारों को सांचे में ढालने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। फिर चाहे देवदास (Devdas Movie 2002) के किरदार में शाहरुख खान (Shahrukh Khan) हो, या फिर चुन्नी बाबू की भूमिका में सबके चहेते जैक्री श्राफ (Jackie Shroff)। देवदास मुखर्जी की मुहब्बत में दिन-रात जलती पार्वती उर्फ पारो की भूमिका में ऐश्वर्या राय (Aishwarya Roy) ने ऐसा जादू ढहाया कि वह किरदार एक मिसाल बनकर उभरा। चंद्रमुखी का किरदार भला कौन भूल सकता है। माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit Nene) की दमदार अदाकारी पूरी फिल्म में सूत्रधार की तरह थी। उनके बिना तो मानो फिल्म ही फिकी रह जाती।

50 करोड़ रुपए का भारी भरकम बजट
साल 2002 में 12 जुलाई को रिलीज हुई इस फिल्म 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाने की बात सामने आई है जो उस समय बहुत बड़ी रकम हुआ करती थी। बताया जाता है कि इसके लिए अंडरवर्ल्ड का पैसा लगा था। यही नहीं इन्हीं आरोपों के चलते 2001 में फिल्म की शूटिंग के दौरान निर्माता भरत शाह (Bharat Shah) को गिरफ्तार भी कर लिया गया था। हालांकि बाद में जैसे-तैसे स्थिति संभाल ली गई और फिल्म रिलीज हो सकी।

माधुरी और ऐश्वर्या के कास्ट्यूम पर बहाया पैसा
फिल्म में माधुरी दीक्षित द्वारा पहने जाने वाले लहंगे की कीमत जानकर हर कोई दांतों तले उंगले दबानों को मजबूर हो जाएगा। दरअसल, संजय लीला भंसाली ने माधुरी के किरदार के लिए खास तौर पर अबु जानी और संदीप खोसला के डिजाइन कराए लहंगे को पहनाया था। इनकी कीमत 15 लाख रुपए से ऊपर जा पहुंची थी। यहीं नहीं ऐश्वर्या राय के लिए खास तौर पर कोलकाता से 600 साड़ियां खरीदी गई थी। जिन्हें खरीदने खुद संजय लीला भंसाली डिजाइनर नीता लुल्ला के साथ गए थे।

यह तस्वीर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने 12 जुलाई 2021 को अपनी सोशल मीडिया वॉल पर शेयर की है।

यह तीसरी बार था जब ‘देवदास’ पर फिल्म बनी थी
दरअसल, 1917 में लिखे गए शरद चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास ‘देवदास’ पर यह तीसरी फिल्म थी। इससे पहले 1955 में लीजेंड अभिनेता दिलीप कुमार (7 जुलाई 2021 निधन) और वैजयंती माला की मुख्य भूमिकाओं में फिल्म का निर्माण किया जा चुका था। वहीं, 1936 में केएल सहगल, राज कुमारी और जमुआ बरुआ की लीड भूमिका में फिल्म बनाई जा चुकी थी।

बस मसला था कि धोती गिरती रहे
बहरहाल, आज जब फिल्म के 19 साल पूरे हो चुके हैं तो लीड कैरेक्टर निभाने वाले शाहरुख खान ने अपनी फेसबुक वॉल पर कुछ तस्वीरें शेयर कर पुरानी यादों को ताजा किया है। उन्होंने लिखा है कि, ‘सभी देर रात, जल्दी सुबह…कठिन गति और समस्याएं। सभी ठीक ठाक कर लिया गया क्योंकि खूबसूरत माधुरी दीक्षित नेने थी। तेजस्वी ऐश्वर्या, हमेशा हंसमुख जैकी श्रॉफ दादा, जीवन से भरपूर किरण खेर और पूरी टीम ने इसे कुशल और धैर्यवान संजय लीला भंसाली के तहत पूरा किया। बस मसला यह था कि धोती गिरती रहे। सभी के प्यार के लिए शुक्रिया। देवदास के 19 साल।’

यह तस्वीर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने 12 जुलाई 2021 को अपनी सोशल मीडिया वॉल पर शेयर की है।

देवदास की तरह आप हमेशा के लिए यूं ही जिंदा रहेंगे
इसी तरह अभिनेत्री माधुरी दीक्षित नेने ने भी अपनी वॉल पर लिखा था कि, ‘देवदास के सेट से कुछ बेहतरीन और सुखद यादें। 19 साल बाद भी यह सब कितना ताजा लगता है। इन्हें शेयर करने के लिए धन्यवाद संजय। इन्हें हमेशा संजो कर रखेंगे। पेश है दिलीप कुमार के लिए हमारा श्रद्धांजलि। देवदास की तरह आप हमेशा के लिए यूं ही जिंदा रहेंगे।’

यह तस्वीर बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने 12 जुलाई 2021 को लीजेंड अभिनेता दिलीप कुमार के निधन (7 जुलाई 2021) के बाद श्रद्धांजलि देने के लिए शेयर की है।