वेटरन अभिनेत्री जयंती का निधन, 500 फिल्मों में किया था काम

0
72
Jayanthi Passed Away
Jayanthi Passed Away

मुंबई। फिल्म इंडस्ट्री की वेटरन अभिनेत्री जयंती (Jayanthi Passed Away) का सोमवार को 76 साल की उम्र में निधन हो गया। वह उम्र संबंधी परेशानियों का सामना कर रही थी। एक मीडिया रिपोर्ट में जयंती (Jayanthi Passed Away) के बेटे कृष्ण कुमार के हवाले से कहा गया है कि, ‘बीमारियों से उबर रही थीं, लेकिन आखिरकार उन्होंने अपनी नींद के दौरान अंतिम सांस ले ली।’ जयंती अपने पीछे कन्नड़, तमिल, तेलुगू, मलयालम और हिंदी में काम करने वाली एक उल्लेखनीय संस्था छोड़ गई है। वह अपने साथियों, सहकर्मियों और उद्योग के जूनियर्स के साथ उनकी बैठकों के दौरान बेहद मिलनसार के तौर पर जानी जाती थीं ।

दो बार फिल्म फेयर पुरस्कार जीता
जयंती ने सात बार कर्नाटक राज्य फिल्म पुरस्कार और दो बार फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। वह कई अन्य पुरस्कार भी जीत चुकी हैं। उसने अपने दौर के शीर्ष सितारों के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया है और फिर युवाओं के साथ भी काम किया है और हमेशा अपने अभिनय से स्क्रीन पर जलवा बिखेरा है।

करियर में 500 से अधिक फिल्मों में काम
जयंती ने अपने पांच दशक के करियर में 500 से अधिक फिल्मों में काम किया था। वह 1960 से 80 के दशक तक कन्नड़ फिल्म उद्योग की प्रमुख अभिनेत्रियों में से थीं। जनवरी 1945 में बल्लारी में जन्मीं कमला कुमारी, जयंती ने अपने अभिनय की शुरूआत वाईआर स्वामी की 1963 की फिल्म जेनु गुडू से की, जिसने बॉक्स आॅफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया। उनकी अगली हिट कन्नड़ फिल्म चंदवल्लिया थोटा थी, जिसमें उनके कई फिल्मों के सह कलाकार डॉ. राजकुमार थे। दोनों ने साथ में 30 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।

इन दिग्गजों के साथ किया काम
जयंती ने जेमिनी गणेशन, एमजी रामचंद्रन, मुथुरमन और जयशंकर जैसे दिग्गज अभिनेताओं के साथ का पदगोटी, मुगरासी, कन्ना नलमा, पुन्नगई, वेल्ली विझा और इरु कोडुगल जैसी फिल्मों में सह-अभिनय किया।