62 साल के हो गए संजू बाबा: केजीएफ का पोस्टर शेयर कर बोले- ‘…यह इंतजार के लायक होगा’

0
96
Sanjay Dutt
Sanjay Dutt

BolBolBollywood, स्पेशल स्टोरी, मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt Birthday Special) आज 62 साल हो गए। उनका जन्म 29 जुलाई 1959 को बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त और नरगिस दत्त के घर हुआ था। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के चलते अक्सर चर्चाओं में रहने वाले संजय दत्त का जीवन कई उतार-चढ़ाव से गुजरा है। कभी वे ड्रग एडिक्ट के तौर पर जाने गए तो कभी अंडरवर्ल्ड से संबंधों की सजा भुगत नजर आए। अफरा-तफरी और गिरते उठते रहने की कश्मकश में जीवन गुजरता चला गया। कभी किसी का साथ छूट जाता तो कोई साथ छोड़ जाता। वक्त के थपेड़ों के बीच अब तक 189 से अधिक फिल्मों में से 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में देने का कारनामा भी संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने कर दिखाया है। यह किसी चौंकाने वाली उपलब्धि से कम नहीं है।

सीखते गए, समझते गए और आगे बढ़ते गए
चाहने वालों का दावा है कि कोई और होता तो शायद टूटकर बिखर चुका होता है। बारम्बार शिकस्त और हर बार उठ खड़ा होना सिर्फ संजू बाबा (Sanjay Dutt) के बूते की ही बात है। वे अपने करियर के प्रारंभिक दिनों में बेपरवाहियों के नशे में ऐसे डूबे की हर किसी को लगने लगा था कि सुनील दत्त-नरगिस ने इंडस्ट्री में जो नाम कमाया है उसे डूबोने में यह लड़का कोई कसर नहीं छोड़ेगा। लेकिन, कहते हैं न कि हर ठोकर एक सबक देती है और यह सबक किसी को जल्दी समझ में आता है किसी को देर से। लेकिन, यह आती जरूर है इसमें कोई शक नहीं। संजय दत्त के साथ भी यही हुआ है। वे गिरते-पड़ते रहे। सीखते गए, समझते गए और आगे बढ़ते गए।

42 महीने जेल की सजा…और जिंदादिली
आज हर जब केजीएफ चैप्टर 2 (KGF- Chapter 2) जैसी महत्वाकांक्षी फिल्म जल्द सिनेमाघरोें में रिलीज को तैयार है तो हर वह शख्स जो उन्हें ‘रॉकी’ से देखते आया है…हैरान है। क्योंकि किसी अभिनेता जो 42 महीने की जेल काट चुका हो उसके लिए बॉलीवुड में अपनी डिमांड को बनाए रखना आसान नहीं होता है। खैर, बॉलीवुड इंडस्ट्री में न तो कभी उनके पास काम की कमी और न ही कभी वे मुश्किलों से मुक्त हो सके। पहले मुश्किलें खुद खड़ी करते थे तो बाद में मुश्किलों ने खुद उनका दामन थाम लिया। हालांकि इस बीच वे ‘मुन्ना भाई’ (Munna Bhai MBBS) बनकर लोगों के दिलों में उतरते भी देखे गए है। खैर जब वे 61 की उम्र की दहलीज पर पहुंचे तो कैंसर जैसी घातक बीमारी की चपेट में आ गए। लेकिन, जिंदादिली देखिए वे इसे भी मात देने में कामयाब हो गए।

पहली पत्नी की मौत, दूसरी से तलाक और तीसरी के साथ…!
संजय दत्त (Sanjay Dutt Birthday Special) की पारिवारिक लाइफ बेहद उतार-चढ़ाव भरी रही है। वे जिंदगी में अपनों से तालमेल बनाने में अक्सर चुकते दिखाई दिए है। उनके पिता से संबंध काफी अलग थे। मां लगाव एक मिसाल था। कहा जाता है कि संजय दत्त अपनी पहली फिल्म में को-एक्ट्रेस रही टीना मुनीम (Teena Munim) को दिल दे बैठे थे। हालांकि, 1981 में शुरू हुई उनकी नजदीकियां 1987 में खत्म हो गई। इस साल संजय दत्त ने अभिनेत्री ऋचा शर्मा (Richa Sharma) से शादी कर ली। हालांकि, 1996 में ब्रेन ट्यूमर से उनकी मृत्यु हो गई। दंपति की एक बेटी त्रिशाला दत्त (Trishala Dutt) है। इसके बाद संजू बाबा ने दूसरी शादी फरवरी 1998 में एयर-होस्टेस से मॉडल बनी रिया पिल्लई (Ria Pillai) से की थी। लेकिन, यह रिश्ता भी ज्यादा नहीं चल सका और 2008 में तलाक हो गया। इसके बाद उन्होंने मान्यता (Manyta Dutt)(दिलनवाज शेख) से शादी की है। यह शादी पहले 2008 में गोवा में पंजीकृत हुई और फिर दो साल की डेटिंग के बाद मुंबई में एक हिंदू समारोह में पंजीकृत हुई। 21 अक्टूबर 2010 को यह दंपत्ति से जुड़वां बच्चे एक बेटा और एक बेटे के पैरेंट बने।

बर्थडे पर आया केजीएफ चैप्टर 2 का पोस्टर
इस मौके पर (Sanjay Dutt Birthday Special) बहुप्रतीक्षित फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 का पोस्टर जारी किया गया। इस पोस्टर के साथ उन्होंने अपने फैंस का शुक्रिया अदा किया है और अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि, ‘बर्थडे की शुभकामनाओं के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद। केजीएफ चैटर पर काम करना अद्भुत रहा है। मुझे पता है कि आप सभी लंबे समय से फिल्म की रिलीज का इंतजार कर रहे हैं और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यह इंतजार के लायक होगा।’ वर्क फ्रंट की बात करें तो जल्द डिज्नी प्लस हॉट स्टार पर उनकी फिल्म ‘भुज द प्राइड आॅफ इंडिया’ (Bhuj The Pride of India) रिलीज होने वाली है। इसके अलावा वे कई प्रोजेक्ट का हिस्सा है।