गोवा में इंटेरनेश्नल पर्पल फेस्ट की धूम, नरेंद्र जोशी ने दृष्टिबाधित दर्शकों को दी अनूठी सौगात

0
24
International purple festival ,goa
International purple festival ,goa

गोवा में इन दिनों इंटेरनेश्नल पर्पल फेस्ट की धूम है। यह फेस्टिवल 8 जनवरी से शुरू होकर 14 जनवरी तक चलने वाला है। पर्पल फेस्ट की सबसे खास बात ये है कि इस फेस्ट में 3 हिन्दी फीचर फिल्मों की विशेष स्क्रीनिंग की जा रही है जिन्हें खास तौर से दिव्यांजनों के लिए कन्वर्ट किया गया है।

सक्षम ट्रस्ट नई दिल्ली ने फिल्म निर्माण से जुड़ी संस्था TOC combine के सहयोग से इन फिल्मों को प्रस्तुत किया है। 11 जनवरी को फिल्म ‘जाने भी दो यारों’ की स्क्रीनिंग की गई जिसे सभी ने सराहा और फिल्म का भरपूर आनंद लिया। इसमें दृष्टि बाधितों के लिए ऑडियो डिस्क्रिप्शन तथा हियरिंग इंपेयर्ड के लिए साइन लैंग्वेज होती हैं जिससे दिव्यांगजन फिल्म का भरपूर आनंद ले पाते हैं। 12 जनवरी को 12th फेल और शनिवार 13 जनवरी को रॉकी और रानी की प्रेम कहानी की स्पेशल स्क्रीनिंग की जाएगी।

सक्षम ट्रस्ट की संस्थापक रम्मी सेठ ने बताया की फिल्म ब्लैक के साथ भारत में ऑडियो फिल्मों की शुरआत की गई थी और तब से लेकर अब तक Toc combine के नरेंद्र जोशी ने इस कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ये उन्हीं के प्रयासों का नतीजा है की आज भारत में ऑडियो ड्रिस्क्रिप्शन फिल्मों के प्रति जागरूकता बढ़ी है।

Toc combine इंटेरनेश्नल पर्पल फेस्ट की इन्क्लूशन पार्टनर के अलावा पर्पल फन पार्टनर भी है।
गौरतलब है की नरेंद्र जोशी एक रेडियो जॉकी तथा अभिनेता भी हैं और उनके इस कार्य को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी स्थान मिला है। फिल्म निर्माण में भी नरेंद्र जोशी को कई सम्मान मिले हैं। दृष्टि बाधितों को ऑडियो डिस्क्रिप्शन तथा हियरिंग इंपेयर्ड के लिए साइन लैंग्वेज के प्रयोग से फिल्म दिखाना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है और नरेंद्र जोशी ने दृष्टिबाधित दर्शकों को यह अनूठी सौगात देकर उन्हें मुस्कुराने की वक खास वजह भी दी है।