COVID-19 : शाहरुख खान ने नागरिकों की मदद के लिए की कुछ ख़ास पहल

Covid-19

मुंबई | बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने गुरुवार को कोरोनोवायरस महामारी COVID-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई में केंद्र और राज्य सरकारों की मदद करने के लिए कई तरह की पहल की घोषणा की।

अभिनेता ने सरकारों को सहायता प्रदान करने के लिए अपनी कंपनियों – कोलकाता नाइट राइडर्स, रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट, मीर फाउंडेशन और रेड चिलीज़ वीएफएक्स की मदद ली है।

उन्होंने रेड चिलीज के ट्वीटर हैंडल पर एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा, “कार्य की विशालता को देखते हुए, मेरी टीम और मैंने अपने अपने तरीके से योगदान करने के तरीकों पर चर्चा की। हम कुछ पहल के साथ आए हैं, जिनसे हमें उम्मीद है कि एक छोटा सा बदलाव आएगा।”

अभिनेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के प्रयासों की सराहना की, विशेष रूप से उद्धव ठाकरे, ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल, की COVID -19 के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने के लिये काफी तारीफ़ की |केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार को देश में COVID-19 मामलों की संख्या 1,965 हो गई, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हो गई।

शाहरुख ने कहा कि वह अपनी पत्नी गौरी खान और व्यापार भागीदारों – जूही चावला और जय मेहता के साथ अपनी 20-20 क्रिकेट श्रृंखला टीम के माध्यम से पीएम-कार्स फंड में योगदान देंगे।

आपातकालीन स्थिति में प्रधान मंत्री नागरिक सहायता और प्रधानमंत्री राहत कोष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोनोवायरस जैसे स्वास्थ्य आकस्मिकताओं का मुकाबला करने के लिए शुरू किया गया था।

शाहरुख और गौरी अपने फिल्म बैनर रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के माध्यम से महाराष्ट्र सीएम के राहत कोष में दान करेंगे।

उनकी क्रिकेट टीम और उनका एक एनजीओ महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सरकारों के साथ मिलकर हेल्थकेयर पेशेवरों के लिए 50,000 पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) की आपूर्ति के लिए काम करेंगे, जिन्हें शाहरुख ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई के “असली नायक” कहा।

उनके एनजीओ ने एक साथ – द अर्थ के साथ मिलकर मुंबई में कम से कम एक महीने के लिए 5500 से अधिक परिवारों को दैनिक भोजन की आवश्यकताओं को पूरा करने का निर्णय लिया है |

शाहरुख ने कहा कि घर और अस्पतालों की मदद के लिए हर रोज 2000 ऐसे लोगों के लिये ताजा पकाया भोजन भेजने के लिये एक रसोई स्थापित की जाएगी जिनकी दैनिक जरूरतें पूरी नहीं हो रही हैं।

रोटी फाउंडेशन के सहयोग से, शाहरुख का एनजीओ मुंबई में कम से कम एक महीने के लिए प्रतिदिन वंचित लोगों और दैनिक मजदूरी करने वालों को भोजन किट प्रदान करेगा।

मीर फाउंडेशन ने वर्किंग पीपुल्स चार्टर के साथ दिल्ली में 2500 से अधिक दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों को कम से कम एक महीने के लिए बुनियादी आवश्यक वस्तुएं और किराने का सामान प्रदान करने के लिए हाथ मिलाया है। अभिनेता ने कहा कि यह फाउंडेशन उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड में 100 एसिड अटैक पीड़ितों को भी सहायता प्रदान करेगा। ।

शाहरुख ने कहा कि मौजूदा समय में हर किसी को एक-दूसरे का समर्थन करना चाहिए।उन्होंने कहा कि “एक राष्ट्र और एक व्यक्ति के रूप में,यह हमारा कर्तव्य है कि हम सब एक दुसरे की मदद करे |”

शाहरुख ने कहा, “मैं अपनी पूरी कोशिश करने जा रहा हूं और मुझे पता है कि आप में से हर एक ऐसा भी करेगा। केवल हम मिलकर ही इन मुश्किल और अकल्पनीय दिनों से लड़ पाएंगे।”