Gunjan Saxena: फाइटर पायलट बनीं जाह्नवी कपूर, पोस्टर जारी

gunjan saxena

मुंबई। करण जौहर और उनका धर्मा प्रोडक्शंस हमेशा रोमांटिक फिल्मों का तरफ़दार रहा रहा। हालांकि वो बाहुबली जैसी ऐतिहासिक और इत्तेफ़ाक जैसी सस्पेंस फिल्मों से भी जुड़े लेकिन अब बायोपिक की बारी है, जिसके जरिये ख़ूबसूरत जाह्नवी कपूर फाइटर पायलट बन कर आ रही हैं ।

फिल्म का नाम गुंजन सक्सेना- द कारगिल गर्ल रखा गया है जो एक लेडी फाइटर पायलट की कहानी है। जाह्नवी फिल्म में लीड रोल में हैं। शरण शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में जाह्नवी के अलावा पंकज त्रिपाठी का अहम् रोल है और ये फिल्म अगले साल 13 मार्च को रिलीज़ होगी।   

करण जौहर ने पिछले दिनों इसके राइट्स खरीदें । ये फिल्म गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित होगी। गुंजन सक्सेना, श्रीविद्या राजन के साथ, भारत की पहली लड़ाकू विमान चालक हैं, जिन्होंने 17 साल पहले भारत और पाकिस्तान के बीच हुए करगिल युद्ध में हिस्सा लिया ।

दिल्ली के हंसराज कॉलेज से पढ़ीं गुंजन के पिता और भाई भी सेना में हैं।साल 1994 में गुंजन, उन 25 महिलाओं में शामिल हुई, जिन्हें भारतीय वायु सेना में ट्रेनी पायलट के तौर पर चुना गया। गुंजन ने श्रीविद्या के साथ मिल कर करगिल युद्ध के दौरान चीता हेलिकॉफ्टर उड़ाया और उस जगह से अपने जवानों को सुरक्षित निकाला जहाँ पाकिस्तानी सैनिक मिसाइल से भारतीय सैनिकों को निशाना बना रहे थे। इस दौरान उन पर भी मिसाइल दागा लेकिन वो बच गईं।

शार्ट सर्विस कमीशन के अपने सात साल पूरे करने के बाद उन्होंने एम-आई 17 के पायलट से शादी कर ली। बहादुरी के लिए गुंजन को वीरता पुरस्कार भी मिला। इस फिल्म में रोल के लिए जाह्नवी किस फाइटर प्लेन या हेलीकॉप्टर असल में नहीं उड़ाएंगी बल्कि किरदार को जीने के लिए ज़मीनी बारीकियां सीखी हैं ।